Breaking News Highlights: पीएम मोदी ने 'कर्तव्य पथ' का किया उद्घाटन, बोले- ये भारत के लोकतान्त्रिक अतीत का जीवंत मार्ग है

Breaking News Highlights: पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण कर दिया है. पीएम ने इसके बाद 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन भी किया.

ABP Live Last Updated: 08 Sep 2022 10:54 PM
एडिशनल कलेक्टर की हत्या के मामले में 3 को आजीवन कारावास

महाराष्ट्र: मालेगांव सत्र अदालत ने आज मालेगांव के तत्कालीन अतिरिक्त कलेक्टर यशवंत सोनवणे की हत्या के मामले में तीन दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई. सीबीआई ने राज्य सरकार के अनुरोध पर अप्रैल 2011 में इस मामले को अपने हाथ में लिया था.

किंग्सवे आज से इतिहास की बात- पीएम

पीएम ने कहा कि गुलामी का प्रतीक किंग्सवे यानि राजपथ, आज से इतिहास की बात हो गया है, हमेशा के लिए मिट गया है. उपनिवेशवाद के एक और प्रतीक से बाहर आने पर मैं देश के सभी लोगों को बधाई देता हूं. ये भारत के लोकतान्त्रिक अतीत का जीवंत मार्ग है.

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि आज के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम पर पूरे देश की दृष्टि है. सभी देशवासी इस समय, इस कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं. मैं इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बन रहे सभी देशवासियों का हृदय से स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं.

कर्तव्य पथ का हुआ उद्घाटन

पीएम मोदी ने नई दिल्ली में पुनर्विकसित कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया. 





कुछ ही देर में होगा सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन

पीएम मोदी नई दिल्ली में पुनर्विकसित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का कुछ ही देर में उद्घाटन करेंगे. 





पीएम मोदी ने श्रमजीवियों से की बातचीत

पीएम मोदी ने सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना में शामिल कार्यकर्ताओं से बातचीत की. पीएम मोदी ने 'श्रमजीवी' से कहा कि वह गणतंत्र दिवस परेड के लिए सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना पर काम करने वाले सभी लोगों को आमंत्रित करेंगे. 


 





नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट के पास छत्र के नीचे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया. 


 





पीएम मोदी कुछ ही देर में करेंगे नेताजी की प्रतिमा का अनावरण

पीएम मोदी कुछ ही देर में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इसके साथ-साथ पीएम 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन भी करेंगे. 


 





गोवा के कर्लीज रेस्टोरेंट को गिराया जाएगा

गोवा के कर्लीज रेस्टोरेंट को हरित नियमों के उल्लंघन पर गिराया जाएगा. इस रेस्टोरेंट के सह-मालिक को बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

प्रशांत किशोर का सीएम नीतीश कुमार पर तंज

सीएम नीतीश कुमार के हाल के दिल्ली दौरे पर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम केवल राज्य के लिए विशिष्ट हैं. मुझे नहीं लगता कि यह राष्ट्रीय राजनीति को बिल्कुल भी प्रभावित करेगा. अगर कोई दिल्ली में लोगों से मिल रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि राष्ट्रीय स्तर पर उसका कद बढ़ रहा है. दिल्ली में तो कई लोगों से ममता बनर्जी और केसीआर भी मिले हैं.

मुंबई पुलिस ने गणेश विसर्जन के लिए एडवाइजरी जारी की

मुंबई पुलिस ने शहर में कल होने वाले अंतिम गणेश विसर्जन के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके अलावा, पुलिस ने समितियों से शहर भर में यातायात की स्थिति को देखते हुए जुलूस की योजना बनाने की अपील की है.

राहुल गांधी और कांग्रेस ने देश को तोड़ने का काम किया- किरेन रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस ने देश को तोड़ने का काम किया है. आप राहुल गांधी को सुनें, वह केवल भाषा, धर्म आदि के आधार पर हर राज्य के विघटन की बात करते हैं. देश को कमजोर करने का काम कर रहे हैं.

2024 में हेमंत, अखिलेश, नीतीश, मैं और अन्य दोस्त एकजुट होंगे- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि 2024 में हम एक खेल खेलेंगे जो बंगाल से शुरू होगा. हेमंत सोरेन, अखिलेश यादव, नीतीश कुमार, मैं और अन्य दोस्त तब एकजुट होंगे. फिर वे (बीजेपी) सरकार कैसे बनाएंगे? बीजेपी सरकार की कोई जरूरत नहीं.

लोगों के लिए खुलेगा कर्तव्य पथ

पीएम मोदी आज विजय पथ से लेकर इंडिया गेट तक तैयार हुए कॉरिडोर कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे. इसे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है. 





जयराम रमेश ने दी पदयात्रा को लेकर जानकारी

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पदयात्रा की शुरुआत होने पर कहा कि, हमने आज कन्याकुमारी से यात्रा शुरू की है. यात्रा 3,570 किमी लंबी है, पिछले 1 घंटे में हमने लगभग 4.5 किमी की दूरी तय की है. यात्रा भाजपा की विभाजन की राजनीति के खिलाफ लोगों को एकजुट करने के लिए है. यह यात्रा पार्टी को भी मजबूत करेगी. 

कांग्रेस की पदयात्रा शुरू

कांग्रेस ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के तहत पदयात्रा शुरू कर दी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. उनके साथ पार्टी के तमाम बड़े नेता भी मौजूद हैं. 





बैकग्राउंड

Breaking News LIVE Updates: कांग्रेस की तरफ से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की गई है. जिसके बाद अब राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की पदयात्रा शुरू हो रही है. कांग्रेस ने 7 सितंबर को राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपे जाने के साथ ही अपनी राष्ट्रव्यापी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की. इस रैली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने यात्रा के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चलने के लिए सहमत होने के लिए गांधी को धन्यवाद दिया.


कांग्रेस पार्टी ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का तिरंगा सौंपना आजादी के बाद से भारत में सबसे बड़े राजनीतिक आंदोलन की शुरुआत का प्रतीक है.


कर्तव्य पथ का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘‘कर्तव्य पथ’’ का उद्घाटन और इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से मिले एक प्रस्ताव को पारित कर ‘‘राजपथ’’ का नाम बदलकर ‘‘कर्तव्य पथ’’ कर दिया. अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘‘कर्तव्य पथ’’ कहा जाएगा.


राजपथ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के आसपास के इलाकों में भीड़ के कारण बुनियादी ढांचे पर पड़ते दबाव और सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, स्ट्रीट फर्नीचर और पार्किंग स्थल की पर्याप्त व्यवस्था जैसी बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण राजपथ का पुनर्विकास किया गया है. कर्तव्य पथ बेहतर सार्वजनिक स्थानों और सुविधाओं को प्रदर्शित करेगा, जिसमें पैदल रास्ते के साथ लॉन, हरे-भरे स्थान, नवीनीकृत नहरें, मार्गों के पास लगे बेहतर बोर्ड, नयी सुविधाओं वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे. 


इसके अलावा इसमें पैदल यात्रियों के लिए नए अंडरपास, बेहतर पार्किंग स्थल, नए प्रदर्शनी पैनल और रात्रि के समय जलने वाली आधुनिक लाइट से लोगों को बेहतर अनुभव होगा. पीएमओ ने कहा कि इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, भारी वर्षा के कारण एकत्र जल का प्रबंधन, उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण, वर्षा जल संचयन और ‘ऊर्जा कुशल प्रकाश व्यवस्था’ जैसी अनेक दीर्घकालिक सुविधाएं शामिल हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.