भारत और बांग्लादेश के बीच दोस्ती को 50 साल पूरे हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने लिखा कि आज भारत और बांग्लादेश मैत्री दिवस मना रहे हैं. हमारी दोस्ती को 50 साल पूरे हो चुके हैं और मैं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ मिलकर हमारे रिश्तों को और मजबूत करने पर काम कर रहा हूं. 


साल 1971 में भारत ने बांग्लादेश को 6 दिसंबर को आजाद देश के तौर पर मान्यता दी थी.  ट्विटर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आज भारत और स्वतंत्र व संप्रभु बांग्लादेश के साथ दोस्ती को 50 साल पूरे हो गए हैं. 6 दिसंबर 1971 को भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक था, जिन्होंने बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय रिश्ते स्थापित किए थे. 






बागची ने आगे कहा, मार्च 2021 में पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के नेशनल डे में भाग लेने के लिए ढाका गए थे. इसके बाद 6 दिसंबर को मैत्री दिवस मनाने का फैसला लिया गया.  


बांग्लादेश की आजादी से 10 दिन पहले भारत ने बांग्लादेश को 6 दिसंबर 1971 को मान्यता दी थी. ढाका और नई दिल्ली के अलावा दुनिया के 18 देशों के साथ मैत्री दिवस मनाया जाता है. ये देश हैं- बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इंडोनेशिया, रूस, कतर, सिंगापुर, यूके, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान, मलेशिया, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, यूएई और संयुक्त राज्य अमेरिका.


बयान में कहा गया कि मैत्री दिवस भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच दोस्ती और और गहरी करने की एक झलक है, जिसमें बलिदान की भावना भी है.


ये भी पढ़ें


 नगालैंड हिंसा पर रणनीति को लेकर बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद


Putin's India Visit: रूसी राष्ट्रपति पुतिन आज आएंगे भारत, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, जानिए क्यों नाराज़ हैं चीन और अमेरिका