UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. इससे पहले जनता की नब्ज टटोलने के लिए एबीपी ने सी वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है. सर्वे में मुख्यमंत्री पद की पसंद और सत्ता बदलाव को लेकर जनता से सवाल किए गए. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव में सीधी टक्कर है. वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी योगी-अखिलेश से कहीं ज्यादा पीछे हैं. जानिए क्या कहतें हैं सर्वे के मौजूदा आंकड़ें.


यूपी में सीएम के तौर पर किसे चुनना चाहती है जनता?


सर्वे के मुताबिक, सीएम के लिए योगी आदित्यनाथ पहली पसंद बने हुए हैं. करीब 43 फीसदी लोगों ने माना है कि योगी आदित्यनाथ को ही वो अगले मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं अखिलेश यादव को पसंद बनाने वाले लोगों का प्रतिशत 30 फीसदी है. 16 फीसदी लोगों का मानना है कि मायावती को राज्य का अगला मुख्यमंत्री होना चाहिए. इसके अलावा प्रियंका गांधी को 5 फीसदी लोग सीएम पद का बेहतर उम्मीदवार मानते हैं. जयंत चौधरी को सिर्फ 2 फीसदी लोग ही मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.


सीएम की पसंद कौन?


योगी आदित्यनाथ- 43%
अखिलेश यादव-   30%
मायावती-            16%
प्रियंका-               5%
जयंत -                2%
अन्य-                  4%


कितने फीसदी लोग चाहते हैं बदलाव?


इस हफ्ते के सर्वे में 47 फीसदी लोग ऐसे थे जिन्हों कहा कि वो सरकार से नाराज़ हैं और बदलाव चाहते हैं. हालांकि पिछले हफ्ते के मुकाबले ये आंकड़ा कम हुआ है.  29 फीसदी लोगों ने कहा कि नाराज़ तो हैं लेकिन सरकार नहीं बदलना चाहते, जबकि 24 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनका कहना था कि न वो सरकार से नाराज़ हैं और न ही इसे बदलना चाहते हैं.


सरकार से नाराज और बदलाव चाहते हैं ?


                                       27 नवंबर-   अब
नाराज हैं बदलाव चाहते हैं-   48 %         47%
नाराज हैं नहीं बदलना चाहते-28%        29%
न नाराज न बदलना चाहते-   24 %        24%


नोट: abp न्यूज के लिए CVOTER ने साप्ताहिक सर्वे के जरिये यूपी की जनता का मूड जाना है. इस सर्वे में यूपी के 11 हजार 85 लोगों ने हिस्सा लिया है. सर्वे 25 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच का है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस तीन से प्लस माइनस 5% है.


यह भी पढ़ें-


Putin's India Visit: रूसी राष्ट्रपति पुतिन आज आएंगे भारत, दिल्ली में पीएम मोदी के साथ चीन-अफगानिस्तान पर हो सकती है चर्चा


Omicron: दिल्ली-महाराष्ट्र समेत देश के 5 राज्यों में ओमिक्रोन विस्फोट, एक दिन में 17 नए केस, जानें मरीजों की क्या है हालत