Parliament Winter Session Live Updates: नागालैंड हिंसा पर संसद में हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा में बयान देंगे अमित शाह

Breaking News Live: नागालैंड में कल हिंसा में मारे गए 14 लोगों की मौत पर आज संसद में हंगामा हो सकता है. देश में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के अबतक 21 मामले दर्ज हो चुके हैं.

ABP Live Last Updated: 06 Dec 2021 12:00 PM
नागालैंड हिंसा पर संसद में दोपहर बाद बयान देंगे अमित शाह

नागालैंड हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह के बयान को लेकर विपक्ष की मांग पर सभापति ने कहा कि इस बारे में उनकी गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात हुई है और गृह मंत्री आज दोपहर बाद एक बयान देंगे. सदन के नेता पीयूष गोयल ने भी बताया कि गृह मंत्री दोपहर बाद एक बयान देंगे.

राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित

अशोभनीय आचरण के कारण निलंबित 12 सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को एक बार के स्थगन के बाद 12 बजकर करीब 20 मिनट पर दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

12 सदस्यों का निलंबन रद्द होने तक ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करूंगा- थरूर
 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन रद्द होने और संसद की कार्यवाही में द्विदलीय भावना प्रतिबिंबित होने तक वह ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करेंगे. थरूर ‘संसद टीवी’ पर ‘टू द प्वाइंट’ नामक शो की मेजबानी करते हैं.

राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

नागालैंड फायरिंग पर केंद्रीय गृह मंत्री के बयान की विपक्षी सांसदों की मांग के बीच राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित.

टना पर अपना विस्तृत विवरण दें अमित शाह- कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि नागालैंड की घटना बहुत बहुत ही संवेदनशील घटना है. ऐसा नहीं होना चाहिए था. हम मांग करते हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घटना पर अपना विस्तृत विवरण दें. उन्हें जवाब देना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ.

नगालैंड हिंसा पर बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन में नागालैंड हिंसा पर बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद हैं. बैठक में नागालैंड समेत संसद की रणनीति को लेकर चर्चा हो रही है.

तृणमूल कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल करेगा नगालैंड का दौरा

नागालैंड के मोन जिले में कथित सैन्य गोलीबारी की घटना में मारे गए और घायल हुए लोगों के परिवारों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए तृणमूल कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज राज्य का दौरा करेगा. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने नगालैंड में हुई घटना की गहन जांच की मांग की है.

नागालैंड हिंसा पर आज संसद में बयान देंगे गृह मंत्री अमित शाह

नगालैंड में 14 नागरिकों और सेना के एक जवान की मौत का मामला गर्माता जा रहा है. इस घटना को लेकर विपक्ष लगातार  केंद्र सरकार पर सवाल उठा रहा है. गृह मंत्री अमित शाह आज दोनों सदनों में नगालैंड फायरिंग पर बयान देंगे. ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी और आरजेडी के सांसद मनोज झा ने संसद में चर्चा की मांग की है. नगालैंड में एक जवान समेत 15 लोगों की मौत हो गई है. सेना और राज्य सरकार इस मामले की जांच कर रही हैं.

मथुरा में भारी सुरक्षा बल तैनात

उत्तर प्रदेश के मथुरा में अखिल भारत हिंदू महासभा जैसे कुछ संगठनों ने आज शाही ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक करने का एलान किया था. लेकिन अब जलाभिषेक को दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया है. हालांकि इस जानकारी के बाद मथुरा में प्रशासन ने 144 धारा लगा दी है. मथुरा के शाही ईदगाह मस्जिद और उसके आस पास सुरक्षाकर्मियों का कड़ा पहरा लगा दिया गया है. मस्जिद और उसके आस पास उत्तर प्रदेश पुलिस, पीएसी के जवान और आरएएफ के जवान तैनात किए गए हैं.

देश में ओमिक्रोन से अबतक 21 लोग संक्रमित

देश में बीते दिन ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए, जिसके बाद अब कुल संख्या 21 हो गई है. रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है. राजस्थान के चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने पुणे जिले में सात लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि की है.

आज कौनसे विधेयक होंगे पेश?

आज लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 पेश करेंगे. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया भी लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित करने के लिए पेश करेंगे.

नागालैंड मामले पर संसद में हंगामे के आसार

नागालैंड में कल हिंसा में मारे गए 14 लोगों की मौत पर आज संसद में हंगामा हो सकता है. राज्यसभा सांसद मनोज झा ने नागालैंड में निर्दोष नागरिकों की हत्या से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए कार्य निलंबन नोटिस दिया है. राज्यसभा सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने भी इस मामले पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है.

बैकग्राउंड

Breaking News Live: नागालैंड में कल हिंसा में मारे गए 14 लोगों की मौत पर आज संसद में हंगामा हो सकता है. राज्यसभा सांसद मनोज झा ने नागालैंड में निर्दोष नागरिकों की हत्या से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए कार्य निलंबन नोटिस दिया है. राज्यसभा सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने भी इस मामले पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है. इसके अलावा आज लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 पेश करेंगे. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया भी लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित करने के लिए पेश करेंगे. ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ने के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ. ट


देश में ओमिक्रोन से अबतक 21 लोग संक्रमित


बता दें कि देश में बीते दिन ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए, जिसके बाद अब कुल संख्या 21 हो गई है. रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है. राजस्थान के चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने पुणे जिले में सात लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि की है.


मथुरा में भारी सुरक्षा बल तैनात


उत्तर प्रदेश के मथुरा में अखिल भारत हिंदू महासभा जैसे कुछ संगठनों ने आज शाही ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक करने का एलान किया था. लेकिन अब जलाभिषेक को दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया है. हालांकि इस जानकारी के बाद मथुरा में प्रशासन ने 144 धारा लगा दी है. मथुरा के शाही ईदगाह मस्जिद और उसके आस पास सुरक्षाकर्मियों का कड़ा पहरा लगा दिया गया है. मस्जिद और उसके आस पास उत्तर प्रदेश पुलिस, पीएसी के जवान और आरएएफ के जवान तैनात किए गए हैं. कल अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष राजश्री चौधरी ने जलाभिषेक का प्रोग्राम मथुरा की जगह आज 12 बजे दिल्ली के जंतर मंतर पर करने की घोषण की थी.


यह भी पढ़ें-


Putin's India Visit: रूसी राष्ट्रपति पुतिन आज आएंगे भारत, दिल्ली में पीएम मोदी के साथ चीन-अफगानिस्तान पर हो सकती है चर्चा


Omicron: दिल्ली-महाराष्ट्र समेत देश के 5 राज्यों में ओमिक्रोन विस्फोट, एक दिन में 17 नए केस, जानें मरीजों की क्या है हालत

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.