India China LAC Issue: भारत (India) और चीन (China) के बीच सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर जारी है. लेकिन चीन सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीनी सेना (Chinese Army) आए दिन सीमा पर भारतीय सेनाओं (Indian Army) के भड़काने का काम करती रहती है. ताजा घटना में चीन के लड़ाकू विमान कई बार वास्तिवक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब उड़ान भरते देखे गए हैं.


चीन जानबूझकर एलएसी के नजदीक अपने लड़ाकू विमानों को भेजकर अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (International Border) पर अशांति फैलाने की फिराक में है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के विमान पिछले तीन से चार हफ्तों से लगातार एलएसी के करीब उड़ान भर रहे हैं. सैन्य सूत्रों के मुताबिक, चीन ये हरकत एलएसी पर भारतीय सेना की तैनाती और उसके रक्षा हथियारों की जानकारी जुटाने के लिए कर रहा है. 


सीबीएम लाइन का उल्लंघन कर रहा चीन


चीन वायुसेना को लेकर एक रिपोर्ट में सामने आया है कि ड्रेगन के J-11 समेत लड़ाकू विमान एलएसी की करीब उड़ान भरते देखे गए हैं. बीते कुछ दिनों से इस इलाके में चीनी वायुसेना के इन विमानों द्वारा इस क्षेत्र में 10 किलोमीटर कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मेजर (CBM) लाइन का उल्लंघन करने के कई मामले सामने आ चुके हैं. 


लेकिन भारतयी वायुसेना संयम के साथ हालात पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है. भारतीय वायुसेना चीन की इस चाल को अच्छे से समझती है इसलिए इस मामले में बढ़ने नहीं दे रही है. हांलाकि, भारत वायुसेना ने अपनी सीमाओं के सुरक्षित करने और संकट की घड़ी में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. भारत ने किसी भी खतरे से निपटने के लिए मिग-29 और मिराज 20000 सहित अपने सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को एडवांस बेस पर आगे बढ़ा दिया है. 


इसे भी पढ़ेंः-


RBI Office Attendant: रिजर्व बैंक ने 4 बैंक पर लगाया बैन, अब पैसे की निकासी हुई सीमित


Govinda On Karan Johar: गोविंदा ने क्यों कहा था- 'करण जौहर हैं सबसे जलने वाले शख्स', वजह जानकर हो जाएंगे हैरान