Independecne Day 2022: इस साल लाल किले (Red Fort) पर स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day) में प्रधानमंत्री को 21 तोपों की सलामी स्वदेशी आर्टेलरी गन (Artillery Gun), अटैग (Atag) से दी जाएगी. अभी तक द्वितीय विश्वयुद्ध (Second World War) की ब्रिटिश पाउंडर-गन से 21 तोपों की सलामी दी जाती थी. आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) यानि आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहली बार नई पहल की गई है.


रक्षा सचिव अजय कुमार ने इस बाबत बुधवार को राजधानी दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. रक्षा सचिव के मुताबिक इस साल लाल किले पर 21 तोपों की सलामी में छह ब्रिटिश पाउंडर गन के अलावा एक स्वदेशी अटैग तोप से भी दी जाएगी.


क्या है अटैग गन की खासियत?
एडवांस टॉड गन सिस्टम (अटैग्स तोप) सिस्टम  को डीआरडीओ ने टाटा और भारत-फोर्ज कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है. 155 x 52 कैलिबर की इस एटीएजीएस तोप  की रेंज करीब 40 किलोमीटर है और जल्द ही भारतीय सेना के तोपखाने का हिस्सा बनने वाली है. वर्ष 2018 में रक्षा मंत्रालय ने 150 अटैग गन खरीदने को मंजूरी दी थी.


देश के सभी जिलों से बुलाए गये हैं एनसीसी कैडेट
रक्षा सचिव के मुताबिक, लाल किले में असली गन से फायर सेरोमोनियल ही होगा. इसके लिए तोप की आवाज और गोले को 'कस्टेमाइज' किया गया है. रक्षा सचिव ने बताया कि ' एक भारत श्रेष्ठ भारत' थीम पर पहली बार देश के सभी जिलों से एनसीसी केडेट्स बुलाये गए हैं. लाल किले के सामने ज्ञानपथ पर ये कैडेट्स भारत के नक्शे में अपने जिले की जगह पर ही बैठेंगे. वेशभूषा से लेकर पोशाक तक सबकुछ वो अपने इलाके के मुताबिक पहनकर ही आयेंगे.


इन कार्यकर्ताओं को भी किया गया है आमंत्रित
रक्षा सचिव के मुताबिक, इस साल लाल किले पर समाज के उन वंचित लोगों को भी आमंत्रित किया गया है जिन्हें हमेशा से अनदेखा किया जाता है. मोर्चरी वर्कर्स, स्ट्रीट वेंडर्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मुद्रा लोन लाभार्थी को भी कार्यक्रम में बुलाया गया हैं. तीन मंत्रालयों को आनलाइन इनवाइट किया गया है.


इसके अलावा पहली बार यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 14 देशों के चुने हुए एनसीसी कैडेट्स समारोह में हिस्सा लेंगे.14 देशों के करीब 126 युवा कैड्ट्स इस साल लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. जिन देशों के कैडेट्स भारत पहुंचे हैं उनमें मॉरीशस, अर्जेंटीना,ब्राजील,क्रिगिस्तान,उज्बेकिस्तान, यूएई, इंग्लैंड ,अमेरिका  मालदीव, नाईजेरिया, फिजी ,इंडोनेशिया, सेशेल्स और मोजांबिक शामिल हैं.


इन कैडेट्स ने लिया था हिस्सा
इन विदेशी कैडेट्स ने अपने अपने देशों में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है और उसमें चुनने के बाद ये एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) भारत आए हैं. ये सभी युवा कल्चर एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनसीसी कैडेट्स से मेल-मिलाप के लिए भारत आए हैं. वही नेशनल वीर गाथा के तहत चुने गए 25 सुपर विनर्स को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सम्मानित किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में देश भर से 8 लाख बच्चों ने हिस्सा लिया था. सुपर विनर्स को कैश अवार्ड के साथ साथ साथ प्रशिस्त्र पत्र भी दिया जाएगा.


CM Nitish on PM Modi: पीएम पद के चेहरे से लेकर 2024 के चुनाव पर नीतीश कुमार ने दिया बयान, जानें क्या कुछ कहा? 


'चुनाव के बाद मैं सीएम नहीं बनना चाहता था', आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जानें नीतीश का पहला रिएक्शन