PM Modi on Developed India: आजादी की 75वीं सालगिरह पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा (Tiranga) फहराया. पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा कि भारत लोकतंत्र (Democracy) की जननी है. पूरी दुनिया भारत (India) की तरफ उम्मीदों के साथ देख रही है. उन्होंने कहा कि भारत आज कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बन रहा है. हम दूसरे देशों पर अधिक दिनों तक निर्भर नहीं रह सकते हैं. एकता और एकजुटता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व है. 


पीएम मोदी ने कहा कि नारी का गौरव राष्ट्र के सपने पूरे करने में बहुत बड़ी पूंजी बनने वाला है, ये सामर्थ्य मैं देख रहा हूं. 130 करोड़ की टीम इंडिया देश के सपनों को साकार करेगी.


विकसित भारत से कम कुछ नहीं- पीएम मोदी


लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा सबसे बड़ा संकल्प है विकसित भारत (Developed India) और इससे कम कुछ नहीं चाहिए. उन्होंने संकल्प लेते हुए कहा कि 25 साल के अंदर हम विकसित भारत बनाएंगे. हमारे देश ने ये साबित कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है. 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव के बीच हर एक के प्रयास से हम आज यहां तक पहुंच पाए हैं. आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला.


देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा- पीएम मोदी


स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आगे कहा कि अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा, और वो पहला बड़ा संकल्प है विकसित भारत और उससे कुछ कम नहीं होना चाहिए. दूसरा प्रण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर अगर गुलामी का एक भी अंश हो उसे किसी भी हालत में बचने नहीं देना. आज भारत (India) की धरती से दुनिया समस्याओं का समाधान खोजने लगी है. पूरी दुनिया में भारत के प्रति जो बदलाव दिख रहा है, वो 75 साल की हमारी गौरवमयी यात्रा का परिणाम है.


ये भी पढ़ें:


Independence Day Celebrations: 'हमें अंग्रेजों के जैसे दिखने की जरूरत नहीं है'- पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें


PM Modi Speech: पीएम मोदी ने लाल किले से 82 मिनट तक किया राष्ट्र को संबोधित, जानिए अब तक कब कितनी देर बोले प्रधानमंत्री