Independence Day 2021: आज भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ बना रहा है. 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के प्राचीर से संबोधित करेंगे. इस दौरान ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा सहित 32 खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. साथ ही दर्शक-दीर्घा में कोविड-वॉरियर्स के लिए अलग एक एनक्लोजर बनाया गया है. पहली बार वायुसेना के हेलीकॉप्टर इस दौरान फूलों की बरसात करेंगे.


सुबह 7.18 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचेंगे. इससे पहले वे राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूलमाला अर्पित करेंगे. लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री, अजय भट्ट, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव, अजय कुमार और सेना की तीनों अंगों के प्रमुख आगवानी करेंगे. रक्षा सचिव प्रधानमंत्री को दिल्ली एरिया के जीओसी, लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार से मुखातिब करेंगे. जीओसी उसके बाद पीएम को लाल किले पर तीनों अंगों (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की टुकड़ियों की सलामी लेंगे. इस दौरान दिल्ली पुलिस की एक सलामी टुकड़ी भी वहां मौजूद रहेगी. इन टुकड़ियों में 20-20 सैनिक और पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे.


सशस्त्र बलों की सलामी के बाद जीओसी प्रधानमंत्री को लाल किले के प्राचीर पर लेकर पहुंचेंगे. वहां पीएम को तिरंगा फहराने में नौसेना की लेफ्टिनेंट कमांडर, पी. प्रियम्बदा साहू करेंगी. ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रगान की धुन बजेगी. राष्ट्रगान की धुन इंटर-सर्विस बैंड द्वारा दी जाएगी, जिसकी कमान रहेगी एमसीपीओ, विंसेट जॉनसन. धवजारोहण के वक्त 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी. थलसेना की 2233 फील्ड बैटरी (सेरिमोनियल) इन तोपों की सलामी देगी. ध्वजारोहण के तुरंत बाद भारतीय वायु‌सेना के दो मी-17 हेलीकॉप्टर 'अमृोत फॉरमेशन में' फूलों की बौछार करेंगे. फूलों की बौछार के बाद पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे. स्पीच के बाद एनसीसी के करीब 500 कैडेट्स  राष्ट्रगान गाएंगे. इसके साथ ही लाल किले पर समारोह खत्म हो जाएगा.


राष्ट्रपति का 'एट होम' आज
हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन का आयोजन करेंगे. आयोजन में राष्ट्रपति के अलावा पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू, सरकार के अन्य मंत्री समेत कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए पिछली साल की तरह ही करीब 200 लोगों को ही आमंत्रित किया गया है. ये आयोजन शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा.


स्वतंत्रता दिवस को ‘किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस’ के तौर पर मनाएंगे किसान
केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को ‘किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है. संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय आह्वान के बाद देश भर के किसान प्रखंड और तहसील स्तर पर इस दिन ‘तिरंगा रैलियां’ निकालेंगे. हालांकि किसानों ने कहा है कि वे दिल्ली में नहीं घुसेंगे.


संयुक्त किसान मोर्चा ने 15 अगस्त को सभी घटक संगठनों का आह्वान किया है कि इस दिन को किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस के रूप में मनाया जाए और इस दिन तिरंगा मार्च आयोजित किए जाएंगे. इस दिन किसान और मजदूर तिरंगा मार्च में ट्रैक्टर, मोटर साइकिल, साइकिल और बैलगाड़ी आदि लेकर निकलेंगे और ब्लॉक, तहसील, जिला मुख्यालयों की ओर कूच करेंगे. वे पास के धरना स्थलों पर भी जा सकते हैं. इस दौरान वाहनों पर तिरंगे लगे होंगे.


ये भी पढ़ें-
स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, हवा से लेकर जमीन तक पुलिस की निगरानी


स्वतंत्रता दिवस से पहले श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका, CRPF का एक जवान घायल