नई दिल्ली: लगभग एक साल से ज़्यादा का समय हो चुका है जब दुनिया भर में कोरोना के आगमन से सभी की ज़िंदगियां बदल गईं थीं. आज एक साल बाद टीकाकरण की प्रतिक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन करोड़ों लोग भी इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं और कइयों ने अपनी जान भी गवा दी है. इस चुनौतीपूर्ण समय में कई लोगों ने कोरोना वारियर्स बनकर अपने कर्तव्यों को निभाया. सफाई कर्मचारी भी इसमें शामिल रहे. कई सफाई कर्मचारियों ने इस बीमारी के कारण अपना दम तोड़ दिया.


ऐसे ही मृतक सफाई कर्मचारियों के 119 आश्रितों को दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर अनामिका मिथिलेश सिंह ने आज सिविक सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में नियमित दैनिक वेतन कर्मचारी के पद के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किए. साथ ही उनके द्वारा करूणामूलक आधार पर बेलदार के पद पर 38 आश्रितों को भी नियुक्ति पत्र दिए गए.


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दक्षिणी निगम ने एक बेहतरीन पहल करते हुए मृतक सफाई सैनिकों के आश्रितों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें नौकरी प्रदान की. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सफाई सैनिकों ने अपनी जान की परवाह किए बिना अपने कर्तव्यों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन किया, उनका योगदान उल्लेखनीय है. उन्होंने डेम्स अधिकारियों से भी आग्रह किया कि वे सफाई सैनिकों की समस्याओं को प्राथमिकता दें और उनके निदान के लिये प्रयास करें. उन्होंने कहा कि करूणामूलक आधार के मामलों में नौकरी देने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए क्योंकि आश्रितों को नौकरी की अत्यंत आवश्यकता होती है.


आपको बता दें कि सभी नियुक्तियों में से 80% महिलाएं हैं, जिस पर दक्षिणी दिल्ली की महापौर अनामिका ने कहा कि यह दर्शाता है कि भाजपा कैसे महिला उत्थान और सशक्तिकरण के प्रति सजग है. उन्होंने कहा कि लम्बे समय से सफाई कर्मचारी यूनियनों द्वारा यह मांग की जा रही थी कि सफाई सैनिकों के आश्रितों को नौकरी दी जाए. महापौर ने कहा कि वित्तीय चुनौतियों के बावजूद दक्षिणी निगम ने यह फैसला लिया कि सभी सफाई सैनिकों को जल्द से जल्द नियुक्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन सफाई सैनिकों या कर्मचारियों की मृत्यु ड्यूटी के दौरान हो गयी है उनके परिवारों के बेहतर भविष्य के लिए यह नौकरी दी जा रही है.


राहुल के ‘बैकबेंचर’ वाले बयान पर बोले सिंधिया- अपनी चिंता करें, मेरी छोड़ दें, मैं ऊपर उठ चुका हूं