Heatwave Alert in India: देशभर में गर्मी का सितम जारी है. बीते कई दिनों से चल रही हीटवेव ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-गाजियाबाद समेत उत्तर भारत में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है.


IMD के मुताबिक, दिल्ली-NCR में अगले सात दिनों तक गर्मी और झुलसाएगी. IMD ने बताया कि 20 मई से 26 मई तक तापमान उच्च स्तर पर पहुंचेगा. अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 29 से 30 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. 


गाजियाबद में स्कूलों की छुट्टी का एलान


IMD ने दिल्ली-गाजियाबाद में अगले सात दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. गाजियाबाद में 25 मई तक कक्षा आठ तक की छुट्टी कर दी गई है. लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में हीट वेव के और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है.


AIIMS के प्रोफेसर ने दी चेतावनी


दिल्ली-NCR में हीटवेव की स्थिति को लेकर AIIMS के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, ''मानव शरीर एक अच्छी तरह से डिजाइन की गई मशीन है, यह अधिकतम चीजों का ख्याल रखती है, लेकिन एक बार जब तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है तो ऐसे वातावरण में रहने के कारण शरीर में दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. घमौरियां या गर्मी से थकावट हीट स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं को सामना करना पड़ता है. मरीज के शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है तो मल्टीऑर्गन डिसफंक्शन हो सकता है. इस गर्मी की लहर में बहुत सावधान रहना होगा.






हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट


IMD ने देश के कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. अगले पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा में भीषण गर्मी की आशंका जताई गई है. आईएमडी ने राजस्थान में मंगलवार से शुक्रवार तक और उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की गई है.


इसके साथ ही IMD ने गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी. इस बीच, रविवार को देश भर में कम से कम आठ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली के नजफगढ़ में 47.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था.


यह भी पढ़ें- Heatwave in India: दिल्ली-यूपी-पंजाब के लिए हीटवेव का 'रेड अलर्ट'! जानें ये क्या है और IMD कैसे करता है जारी