IMD Heatwave Alert: देश में भीषण गर्मी से लोगों का जीवन बेहाल हो गया है. लगातार बढ़ते तापमान को देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने रविवार (19, मई) से 22 मई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है. IMD ने हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट की भविष्यवाणी की है.


IMD के अनुसार, 19 मई (रविवार) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में आज 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा उत्तर भारत का बड़ा हिस्सा पहले से ही प्रचंड गर्मी की चपेट में है.


क्या है हीटवेव?


दरअसल, हीटवेव तब होती है, जब अधिकतम और न्यूनतम तापमान लगातार बढ़ता है. इस दौरान तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच जाता है और गर्म हवाएं चलने लगती है. हीटवेव के दौरान बुजुर्गों, बच्चों और स्वास्थ्य संबंधित लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों और मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है. आमतौर पर हीटवेव की स्थिति मई और जून माह के बीच बनी रहती है. इसके चलते IMD हीटवेव का अलर्ट जारी करता है.


कैसे करें लू से बचाव?


हीटवेव की स्थिति को देखते हुए IMD की ओर से चेतावनी जारी की जाती है. साथ ही लोगों को गर्मी से बचने के लिए सलाह भी दी जाती है. लोगों को सिर ढकने के लिए छतरी, टोपी, कपड़े का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. यहीं नहीं बॉडी को हाइड्रेटेड करने के लिए जूस और दूसरी जरूरी ड्रिंक्स पीने के लिए कहा जाता है, जो लू से बचाव में अहम होती है. इसके अलावा लोगों को हल्के रंग और सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है.


रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट में अंतर?



  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देश के मौसम में किसी भी तरह की चेतावनी के लिए अलग रंगों का इस्तेमाल करता है. जैसे रेड अलर्ट को खतरनाक स्थिति के लिए जारी किया जाता है. जब तापमान अपने उच्च स्तर पर होता है, जिससे जानमाल के नुकसान का खतरा बढ़ता है, तब रेड अलर्ट जारी किया जाता है. 

  • ऑरेंज अलर्ट को मौसम के खराब होने पर जारी किया जाता है. इसमें यह भी बताया जाता है कि लोगों को घर से निकलने से पहले किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए.

  • मौसम विभाग येलो अलर्ट तब जारी करता है, जब लोगों को मौसम के बारे में सतर्क करना होता है. यानी आने वाले दिनों में मौसम खराब होगा या फिर कैसी परिस्थितियां हो सकती है, इसके बारे में आगाह किया जाता है.


यह भी पढ़ें- दिल्ली में गर्मी ने अपनाया रौद्र रूप, 46 डिग्री तापमान के साथ हीटवेव ने झुलसाया, अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?