India Heatwave Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वी भारत में हीटवेव (Heatwave) चलने की संभावना है. साथ ही आईएमडी ने अनुमान जताया कि दिल्ली एनसीआर में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा. 


आईएमडी के वऱिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ''अनुमान है कि दिल्ली में आने वाले 2 से 3 दिनों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली एनसीआर में मंगलवार (23 अप्रैल, 2024) को बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी भारत की कई जगहों पर आने वाले 4 से 5 दिनों में 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.''


डॉ नरेश कुमार ने आगे कहा कि भारत में इस समय हीटवेव की स्थिति बनी हुई है और अगले 4-5 दिनों में यह और भी बढ़ सकती है. बढ़ते तापमान के कारण पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. इसके अलावा मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 


दक्षिण के राज्यों में कैसा मौसम रहेगा?
डॉ नरेश कुमार ने कहा कि दक्षिण के राज्य केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में गर्म और आर्द्र मौसम की संभावना जताई गई है. भारत के कई हिस्सों में रविवार (21 अप्रैल, 2024) को भीषण गर्मी पड़ी. वहीं कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया.


आईएमडी) के अनुसार, ओडिशा और रायलसीमा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.  बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 


इस महीने में लू चलने का यह दूसरा दौर है. पहले दौर में ओडिशा, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में जबरदस्त गर्मी पड़ी थी.


अप्रैल-जून में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम कार्यालय ने कहा है कि अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में चार से आठ दिन लू चलने की आशंका है, जबकि सामान्य तौर पर एक से तीन दिन लू वाले दिन होते हैं. पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः चार से आठ दिन की तुलना में दस से 20 दिन तक लू चलने का अनुमान है. 


कहां अधिक लू चलेगी? 
जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में लू वाले दिन देखे जाने का अनुमान जताया गया है उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल हैं. कुछ स्थानों पर 20 से अधिक दिन तक लू चल सकती है. 


भीषण गर्मी के कारण बिजली ग्रिड पर दबाव पड़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप भारत के कुछ हिस्सों में पानी की कमी हो सकती है.  आईएमडी सहित वैश्विक मौसम एजेंसियां भी साल के अंत में ला नीना की स्थिति बनने की उम्मीद कर रही हैं. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें-Weather Forecast: कब राहत देगी बारिश? बंगाल-झारखंड में 40 के पार पहुंचा पारा, कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट