Weather Update Heatwave: देश में पड़ रही प्रचंड गर्मी लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में हीटवेव पड़ने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा. ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में हीटवेव के आसार हैं. उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के अन्य हिस्सों में 22 अप्रैल (सोमवार) से बारिश हो सकती है.


40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान


पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड सहित कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. आईएमडी के अनुसार इन राज्यों में 23 अप्रैल 2024 तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, 21 अप्रैल (रविवार) को गंगीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में और 24 अप्रैल तक झारखंड और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की स्थिति बनी रहेगी.


इन राज्यों में लू चलने की संभावना


आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटे में ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर तेज लू चलने की भी संभावना है. आईएमडी के साइंटिस्ट के अनुसार ओडिशा में मौजूदा लू की स्थिति के कारण रविवार और सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा, "ओडिशा में तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है और दो दिनों के ब्रेक के बाद यहां फिर से लू चलने की संभावना है. बिहार में आने वाले पांच दिनों में लू की स्थिति बनी रहेगी."


आईएमडी ने कहा कि देश भर में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 24 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति होने की उम्मीद है. आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. जिन क्षेत्रों के लिए अधिक गर्मी को लेकर चेतावनी जारी दी गई है उसमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठावाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल है.


आईएमडी के अनुसार 24 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने साधा सोनिया गांधी पर निशाना, राजस्थान की रैली में बोले- 'जो लोग चुनाव नहीं जीत सकते...'