IMD alert Nautapa 2024: देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में नौतपा को लेकर अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, नौतपा के दौरान गर्मी अपना रौद्र रूप दिखाएगी.


IMD ने दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है. IMD के मुताबिक, 25 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों का पारा भी बढ़ेगा.


क्या है नौतपा?


दरअसल, पौराणिक मान्यता की मान्यताओं के मुताबिक, नौतपा लगते ही मौसम भी बदल जाता है. इस दौरान गर्मी भी बढ़ती है. इस साल 25 मई 2024 (शनिवार) से नौतपा की शुरुआत होने वाली है. ऐसी मान्यता है कि जब सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे, उतने समय भीषण गर्मी का एहसास होता है. 


IMD का नौतपा को लेकर अलर्ट


IMD ने नौतपा के 9 दिनों को लेकर चेतावनी दी है. इस साल नौतपा 25 मई को शुरू होगा और 2 जून को समाप्त होगा, जो गर्मी के मौसम के सबसे गर्म दिन होंगे. हालांकि, इस अवधि के दौरान कुछ जगहों पर भीषण गर्मी की मार पड़ेगी तो कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. IMD ने बताया कि नौतपा के शुरुआती दिनों में पारा 40 से 45 डिग्री के बीच रह सकता है. जो लोगों को 50 डिग्री सेल्सियस जैसा महसूस कराएगा.


दिल्ली में गर्मी करेगी बेहाल


मौसम विभाग ने बताया कि नौतपा की शुरूआत 25 मई से होगी, इस दिन देश के कुछ राज्यों में छठे चरण के लिए मतदान होगा. इनमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्य की 57 लोकसभा सीटें शामिल हैं. दिल्ली में 25 मई से 27 मई के बीच अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.


इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग के अनुसार, 25 मई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. आईएमडी ने 25 मई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में गर्म रात की स्थिति की भी भविष्यवाणी की है. इसके अलावा अगले 3 दिनों तक कोंकण और गोवा, बिहार और झारखंड में भी गर्म बने रहने की संभावना है. इसके बाद भी इन राज्यों में कमोबेश मौसम ऐसा ही रहेगा.


यह भी पढ़ें- Nautapa 2024: चार दिन बाद सूरज उगलने लगेगा आग और तपने लगेगी धरती!