Ideas of India Summit 2023: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने एबीपी नेटवर्क के 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट' मंच से तमाम मुद्दों पर अपने विचार रखे. इस दौरान लिज चीन पर जमकर बरसीं. हालांकि, उन्होंने यह भी माना की ब्रिटेन चीन पर निर्भर है, केवल पैसे की वजह से. उन्होंने कहा कि इकोनॉमिक ग्रोथ ने ड्रैगन (चीन) का दिमाग खराब कर दिया है. 


लिज ने कहा कि हमारी भूल की वजह से यह हुआ कि चीन जैसे विकसित देश हमारे साथ मुक्त व्यापार कर पाए और इस स्थिति में पहुंच सके. वह विश्व व्यापार संगठन में आज भी विकासशील देशों के रूप में रजिस्टर्ड है. ब्रिटेन को शायद ऐसा नहीं करना चाहिए था. हमें लगा कि अगर हम उनको अवसर देंगे तो वह लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति और लचीले होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.  


'हमेशा से गलत से चीन के इरादे'


ट्रस ने यह भी माना कि चीन और रूस जैसे हमारे विरोधी अपने आर्थिक मॉडल को बढ़ावा देने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन उनके इरादे हमेशा से गलत रहे हैं. ब्रिटेन को शुरुआत में ही यह समझ जाना चाहिए था. यहां तक की रूस यूक्रेन युद्ध भी इसी का परिणाम है. उनका कहना है कि हमें सत्तावादी शासनों के खिलाफ लड़ाई तेज करने की जरूरत है.


मुंबई के ग्रैंड हयात में हो रहा समिट


बता दें कि, एबीपी नेटवर्क (ABP Network) ने शुक्रवार (24 फरवरी) से एक बार फिर दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' (Ideas of India Summit 2023) का आगाज कर दिया है. यह इस समिट का दूसरा एडिशन हो, जो 24-25 फरवरी को मुंबई के ग्रैंड हयात में आयोजित किया जा रहा है. एबीपी का यह सालाना शिखर सम्मेलन हर साल नए भारत की अवधारणा और विचारों को साथ लेकर आता है.


ये भी पढ़ें: 


Ideas of India Summit 2023: मुंबई में अपने पुराने दिनों को याद कर भावुक हुईं पूर्व ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस, बोलीं- जब यहां आती हूं उत्‍सुकता और बढ़ जाती है