Antony Blinken India Visit: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) जी20 में विदेश मंत्रियों की बैठक (G20 foreign Ministers Meeting) में शामिल होने के लिए एक मार्च को भारत की यात्रा करेंगे. भारत के साथ अमेरिका की मजबूत साझेदारी की पुष्टि करने के लिए वह वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. इस बार भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली समूह G-20 की अध्यक्षता कर रहा है. 


एंटनी ब्लिंकेन भारत में होने वाली G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. ये बैठक बहुपक्षवाद को मजबूत करने और खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा, सतत विकास पर सहयोग को गहरा करने पर केंद्रित होगी. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि इस बैठक के दौरान लैंगिक समानता और महिला अधिकारों पर भी चर्चा होगी. 


3 मार्च तक भारत में रहेंगे ब्लिंकन


ब्लिंकेन तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत आ रहे हैं. यानी वह एक मार्च से तीन मार्च तक भारत में रहेंगे. इस दौरान वह तमाम नेताओं से मुलाकात करेंगे. ब्लिंकन 28 फरवरी से शुरू होने वाली दो मध्य एशियाई देशों (कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान) की अपनी यात्रा के बाद भारत पहुंचेंगे. 


विदेश मंत्रियों की बैठक


मार्च में नई दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक होने वाली है. इस बैठक में समूह के सदस्य देशों के अलावा भारत के विशेष आमंत्रित अतिथि देश बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. भारत सरकार देशभर के कई शहरों में जी20 बैठकों की मेजबानी कर रही है. 


G20 में कौन-कौन से देश शामिल?


बता दें कि, इस बार भारत दुनिया की सबसे शक्तिशाली समूह G-20 की अध्यक्षता कर रहा है. G-20 समूह के अंदर विश्व के वे तमाम विकसित देश शामिल हैं जिनकी वर्ल्ड जीडीपी में करीब 85 प्रतिशत की भागीदारी बताई जाती है. G-20 ग्रुप में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Russia-Ukraine War: UNGA में रुचिरा कंबोज ने दोहराया PM मोदी का संदेश, कहा- मानव जीवन की कीमत के आगे...