Ideas of India Summit 2023: एबीपी नेटवर्क (ABP Network) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' में ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस (Liz Truss) ने भाग लेते हुए भारत की जमकर तारीफ की है. उन्होंने खुले शब्दों में कहा, ब्रिटेन को भी इंडिया जैसी हाई ग्रोथ चाहिए.


लिज ट्रस ने कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा, हमें (ब्रिटेन) को भारत से सीखने की जरूरत है. अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में भारत दुनिया की बड़ी ताकत बन गया है और इसकी आर्थिक ग्रोथ को देख ब्रिटेन ईर्ष्या भी करता है (ये बात लिज ने मुस्कुराते हुए कही). उन्होंने कहा, ब्रिटेन के कार्पोरेट में भारतीय कंपनियां सबसे बड़ी इन्वेस्टर हैं. ये कंपनियां दवा से लेकर स्टील, इंफ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्ट कर रही हैं. 


भारत की आवाज पूरी दुनिया सुनती- लिज ट्रस


दुनिया में भारत के बढ़ते कद पर बोलते हुए लिज ने कहा, आज भारत उस स्तर पर आ पहुंचा है जिसकी आवाज पूरी दुनिया सुनती है. हम (ब्रिटेन) अपने भविष्य के लिए सबसे बड़ी उम्मीद भारत में देखते हैं. उन्होंने कहा, भारत वो देश है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है. एक ऐसा देश जो काम करने की क्षमता में हर समय अपने आप में सुधार लाकर आगे बढ़ रहा है.


दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत- लिज ट्रस


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के सवाल पर लिज ट्रस ने कहा, मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत के लिए एक बड़ी भूमिका का समर्थन करती हूं. भारत एक लीडर है, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.


'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023'


बता दें, एबीपी नेटवर्क का 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' 25 फरवरी तक चलेगा. इसका आयोजन मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में किया जा रहा है. इस कार्यक्रम मे देश और दुनिया कि विभिन्न राजनीतिक, सांस्कृति और कला जगत की मशहूर हस्तियों को एक ही मंच पर बुलाया गया है. इस सम्मेलन की थीम 'नया इंडिया: लुकिंग इनवर्ड, रीचिंग आउट' है.


यह भी पढ़ें.


Ideas of India Summit 2023 Live: स्‍टील से लेकर टेक्‍नोलॉजी तक छाई हुई हैं भारतीय कंपनियां, यूके में इंडियन इन्‍वेस्‍टमेंट नंबर दो पर: पूर्व ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस