India G20 Presidency: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार (24 फरवरी) को वीडियो के माध्यम से G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कई देश विशेष रूप से विकासशील अर्थव्यवस्थाएं अभी भी कोरोना महामारी के दुष्परिणामों का सामना कर रही हैं. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव को भी देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि भारत ऐसे समय पर वैश्विक वित्त और अर्थव्यवस्था के नेतृत्व का प्रतिनिधित्व कर रहा है जब दुनिया गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रही है. 


पीएम मोदी ने कहा कि समावेशी एजेंडा बनाकर ही वैश्विक आर्थिक नेतृत्व दुनिया का विश्वास वापस जीत पाएगा. भारतीय उपभोक्ता और निर्माता भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा कि भारत सकारात्मक भावना को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रसारित करने में सक्षम होगा. उन्होंने अपील की है कि इस बैठक में दुनिया के सबसे कमजोर नागरिकों पर चर्चा होनी चाहिए. 


डिजिटल पेमेंट सिस्टम पर बोले पीएम मोदी


डिजिटल पेमेंट सिस्टम के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "पिछले कुछ सालों में हमने एक अत्यधिक सुरक्षित, विश्वसनीय और कुशल सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा बनाया है. हमारे डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम ने शासन, वित्तीय समावेशन और जीवन में आसानी को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि भारत के G20 प्रेसीडेंसी के दौरान, एक नया फिनटेक प्लेटफॉर्म बनाया गया है जो हमारे वैश्विक G20 मेहमानों को भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म UPI का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है. 






ये भी पढ़ें: 


Election 2023: पीएम मोदी आज नगालैंड-मेघालय में करेंगे चुनाव प्रचार, विशाल रैली के साथ तूरा में जनसभा को करेंगे संबोधित