Ideas of India 2023: एबीपी नेटवर्क (ABP Network) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' का शुक्रवार (24 फरवरी) को मुंबई में शुभारंभ हुआ. ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस और सीईओ अविनाश पांडे ने दीप जलाकर 'आइडियाज ऑफ इंडिया' के दूसरे संस्करण की शुरुआत की. इस कार्यक्रम में सबसे पहले अविनाश पांडे ने एबीपी नेटवर्क, देश, दुनिया, लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे मुद्दों पर अपनी बेबाक रखी. 


सीईओ अविनाश पांडे ने मेहमानों को संबोधित करते हुए कहा कि हम यहां आज यह समझने के लिए इकट्ठा हुए हैं कि हम आज कहां है, और हम कल कहां होंगे. हम इस मंच पर दुनिया और देश के श्रेष्ठ दिमागों में से एक लोगों को लेकर आए हैं. पिछले साल जब हम यहां थे तो दुनिया कोराना से जूझ रही थी. यहां पर आए मेहमानों ने मॉस्क पहन रखा था लेकिन हमारे वैज्ञानिकों की बनाई वैक्सीन को धन्यवाद.



यूक्रेन-रूस युद्ध पर भी की अहम टिप्पणी
सीईओ ने कहा लेकिन ठीक इसी समय बीते साल पश्चिम में युद्ध शुरू हो गया जिसकी वजह से आधी दुनिया उर्जा संकट का सामना कर रही है. दुनिया इन दिनों असमंजसता के दौर से गुजर रही है. जलवायु में परिवर्तन होने की वजह स दुनिया के देश बाढ़, सूखा और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे हैं. ईरान में महिलाएं अपने अधिकारों के लिए लड़ रही हैं. 


भारत के पडोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए पांडे ने कहा कि जब मैं पडोसी देश की आर्थिक स्थिति को देकता हूं तो मुझे भारत का नागरिक होने पर गर्व महसूस होता है कि हम दुनिया के सबसे वोकल लोकतंत्र और एक महान देश भारत के नागरिक हैं. 


एबीपी नेटवर्क का यह कार्यक्रम 25 फरवरी तक चलेगा. इसका आयोजन मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में किया जा रहा है. इस कार्यक्रम मे देश और दुनिया कि विभिन्न राजनीतिक, सांस्कृति और कला जगत की मशहूर हस्तियों को एक ही मंच पर बुलाया गया है. इस सम्मेलन की थीम 'नया इंडिया: लुकिंग इनवर्ड, रीचिंग आउट' है.


Ideas of India Summit 2023 Live: स्‍टील से लेकर टेक्‍नोलॉजी तक छाई हुई हैं भारतीय कंपनियां, यूके में इंडियन इन्‍वेस्‍टमेंट नंबर दो पर: पूर्व ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस