Indian Student Missing in US: अमेर‍िका में हैदराबाद के एक भारतीय छात्र के लापता होने का मामला सामने आया है. इसके बाद अमेर‍िका में भारतीय छात्रों की सुरक्षा को लेकर एक बार फ‍िर से बड़े सवाल खड़े हो गए हैं. तेलंगाना के मल्काजगिरी जिले के रहने वाला 25 वर्षीय युवक मोहम्मद अब्दुल अरफ़ात गत 7 मार्च से लापता है ज‍िसका अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है. 


बेटे के लापता होने के बाद से परेशान पर‍िजनों को अब फ‍िरौती की कॉल म‍िली है. इसके बाद से पर‍िवार पूरी तरह से सहमा हुआ है और दहशत में है. अरफात के पिता मोहम्मद सलीम ने बेट की सलामती के ल‍िए केंद्रीय विदेश मंत्री (MEA) एस जयशंकर को पत्र ल‍िखकर मदद की गुहार लगाई है. पत्र में उनके पिता मोहम्मद सलीम ने विदेश मंत्री से वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास और शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास से यह पूछने का आग्रह क‍िया है क‍ि उनका बेटा कहां है? 


कॉल करने वालों ने मांगी एक लाख की फिरौती  


मोहम्मद अब्दुल अरफ़ात के माता-पिता ने पिछले हफ्ते दावा किया था कि उनको फिरौती के लिए एक कॉल आया था जिसमें उनसे करीब एक लाख रुपए की ड‍िमांड की गई. कॉल करने वाले की तरफ से धमकी भी दी गई क‍ि अगर उनको फ‍िरौती की रकम नहीं दी गई तो वो उनके बेटे की क‍िडनी को बेच देंगे. हालांकि, कॉल करने वाले की तरफ से पैमेंट करने के तरीके के बारे में नहीं बताया. 


प‍िछले साल क्लीवलैंड विश्वविद्यालय में ल‍िया था एडम‍िशन 


र‍िपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद के अरफात ने प‍िछले साल मई में क्लीवलैंड विश्वविद्यालय में सूचना प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री हासिल करने के ल‍िए एडम‍िशन ल‍िया था. वह अमेर‍िका के ओह‍ियो शहर में रह रहे थे. बेटे के लापता होने के बाद अब पर‍िजनों ने व‍िदेश मंत्री जयशंकर से मदद मांगी है.  


इस मामले को मजलिस बचाओ तहरीक की ओर से सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' के जर‍िए उठाया है. संस्‍था के प्रवक्ता अमजद उल्लाह खान की ओर से हैदराबाद के छात्र अरफात की पासपोर्ट कॉपी   और एक लेटर साझा क‍िया है ज‍िसको परिवार की तरफ से विदेश मंत्री को ल‍िखा गया है. उधर, अरफात के र‍िश्‍तेदारों की ओर से अमेर‍िका के क्लीवलैंड पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करवाई गई है. 






पहले भी आते रहे हैं छात्रों के इस तरह के मामले 


इस बीच देखा जाए तो अमेर‍िका में भारतीय छात्रों के लापता होने या फ‍िर उनकी रहस्‍यमय तरीके से होने वाली मौतों का यह कोई पहला मामला सामने नहीं आया है. इससे पहले भी यूएसए में भारतीय छात्रों से जुड़े इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं जोक‍ि बेहद ही च‍िंता का व‍िषय बने हुए हैं.  


15 मार्च को म‍िला था आंध्र प्रदेश के अभिजीत पारुचुरू का शव 


कुछ दिनों पहले ही अमेर‍िकी पुलिस ने आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय छात्र अभिजीत पारुचुरू का शव बरामद किया गया था ज‍िसको एक वाहन में जंगली इलाके के भीतर  फेंक दिया गया था. अभिजीत पारुचुरू बोस्टन यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था. गत शुक्रवार (15 मार्च) को उसका शव गुंटूर स्थित उनके घर पर लाया गया था. 


यह भी पढ़ें: PM Modi: पुतिन ने दर्ज की जीत तो पीएम मोदी ने मिला दिया फोन, फिर से राष्ट्रपति बनने की दी बधाई, जानें और क्या हुई बातचीत