PM Modi Spoke To Volodymyr Zelenskyy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (20 मार्च) को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से बात की और उन्हें शांति के सभी प्रयासों और रूस-यूक्रेन संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया. प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से यह भी कहा कि भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.


पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी बातचीत हुई. शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया. भारत अपनी जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.."





रूस के राष्ट्रपति से भी की बात


रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग में शांति बहाली के लिए नरेंद्र मोदी लगातार प्रयासरत हैं.  यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत के ठीक पहले मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात की और उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए बधाई दी. PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि बातचीत व कूटनीति ही रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है.


रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने संवाद पर जताई सहमति


इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए मोदी ने आगे बढ़ने के लिए बातचीत और कूटनीति के पक्षधर के तौर पर भारत के रुख को दोहराया. उनके मुताबिक दोनों नेताओं ने संपर्क में रहने पर सहमति जताई है. रूस के कद्दावर नेता पुतिन ने पिछले दिनों संपन्न हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की और इस पद के लिए पांचवां कार्यकाल हासिल किया.


पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं. इस बीच 20 फरवरी 2022 से शुरू हुए रूस और यूक्रेन के बीच जंग के 2 साल से अधिक वक्त गुजर चुके हैं, लेकिन शांति बहाल नहीं हुई है. दोनों ओर से सैकड़ो लोग मारे गए हैं. भारत लगातार इस युद्ध को खत्म करने के लिए दोनों पक्षों से आपसी संवाद की गुजारिश करता रहा है.


ये भी पढ़ें:भारत में बदायूं जैसे हत्‍याकांड की तरह चीन के हेबेई में भी बच्‍चे के मर्डर से मची सनसनी