16 अप्रैल के दिन राजधानी दिल्ली में जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा पर आज पूरा देश बात कर रहा है. मामले ने राजनीतिक तूल भी पकड़ लिया है. कोई कह रहा है कि हिंदू पक्ष ने इसे दंगे की शुरुआत की तो किसी ने दावा किया कि मुसलमानों ने इस दंगे को भड़काया. वहीं, एबीपी न्यूज़ की टीम ने जहांगीरपुरी इलाके में पहुंच कर अपने कैमरे से पूरे मामले को लेकर स्टिंग ऑपरेशन चलाया. एबीपी न्यूज़ की टीम ने ये जानने की कोशिश की कि आखिर ये हिंसा कैसे भड़की. कैसे दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ खड़े हुए और पथरबाजी से लेकर आगजनी की घटनाएं देखने को मिली.


एबीपी न्यूज़ ने जहांगीरपुरी इलाके में पहुंचकर लोगों से बात की. टीम ने ये जानना चहा कि आखिर हिंसा की शुरुआत कहां, कैसे और किसने की. टीम को हालांकि, दोनों पक्षों से अलग-अलग बयान सुनने को मिले. हिंदू पक्ष ने दावा किया वो आराम से शोभायात्रा निकाल रहे थे कि उन पर हमला हो गया. तो वहीं मुसलमान पक्ष के लोगों ने दावा कि हिंदुओं ने उन्हें प्रवोक किया कि कुछ हो. उन्होंने कहा कि ये पहले ही प्लानिंग कर के आए थे.




आईये समझते हैं किस पक्ष का क्या कहना है... 


हिंदू पक्ष...


एक शख्स हिडन कैमरे में सुनाई देते हुए पड़ा... "दो डीजे की गाड़ी थी. एक मेरी थी और एक ईई ब्लॉक वालों की थी. हम लोग आराम से जा रहे थे कि सामने से अचानक 5-6 लड़के, जो अंसार कर के हैं उनको मैंने तेजी में जाते देखा. मुझे लगा ये कही लड़ाई झगड़ा ना करने जा रहे हो. मैंने उसी टाइम डीजे बंद कर दिया कि इतने में एक लड़का आया उसने तलवार फेंक कर मुझे मारी और देखते ही देखते माहौल खराब हो गया. इस शख्स ने आगे कहा कि, इन लोगों ने बिना मतलब पंगा लिया है. एक अन्य शख्स हिडन कैमरे में बोलते सुनाई पड़ा.. "पहली दो रैली के बाद जब आखिर में तीसरी रैली आई तो उनका रोजा खुलने का वक्त भी हो गया था. तो उन्होंने हमला करने का सोचा. सारे मुसलमान एक जगह इकठ्ठा भी हो गए तब तक और लड़ाई छेड़ दी. उन्होंने ये भी कहा, कि ये बोल भी रहे थे.. आगे जाओ, आगे बताएंगे तुम्हें."  



मुस्लिम पक्ष....


एक शख्स कैमरे में बोलते सुनाई पड़ा... "पहली शोभायात्रा 1.30 बजे मंदिर से शांतिपूर्वक निकली. हमने ही इस शोभायात्रा को निकलवाया. इस दौरान सब साथ रहे. उसके बाद 3.30 बजे निकली वो भी शांतिपूर्वक निकली. तीसरा का किसी को पता नहीं था. ये लोग आए जे ब्लॉक में वहां मस्जिद है. पहले इन लोगों ने सिया राम सिया राम के नारे लगाए फिर इन लोगों ने देखा कि यहां एक और बड़ी मस्जिद है. इन्होंने यहां शोभायात्रा को रोक दिया. यहां पर वो प्रवोक टाइप के भाषण दिया. इतना प्रवोक कर दिया. जय सिया राम जय सिया राम. इस पर रिपोर्टर ने पूछा कि इस नारे से आप कैसे प्रवोक हुए. तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा. कि ये ऐसे बोल रहे थे कि हिंदुस्तान में रहना है तो जय सिया राम बोलना पड़ेगा. मारो इन मुल्लो को...



ओवर ऑल देखें... तो हिंदू पक्ष का कहना है...


1- मुसलमानों ने हमले की पहले से ही प्लानिंग कर रखी थी.
2- शोभायात्रा के सामने 5-6 लड़के आए और हमला हुआ
3- इन लोगों ने बिना मतलब हम से पंगा लिया है.
4- डीजे वाले शख्स ने कहा- मुझ पर तलवार से मुसलमान ने हमला किया
5- तीसरी रैली के दौरान इनके रोजा खोलने का समय हो गया था तो इन्होंने हमला कर दिया


मुस्लिम पक्ष


1- जय सिया राम जय सिया राम के नारे लगा कर हमें प्रवोक किया गया
2- मस्जिद के सामने शोभायात्रा को रोक दिया गया
3- प्रवोक टाइव भाषण दिए
4- तीसरी रैली की परमीशन नहीं थी फिर भी निकाली गई


यह भी पढ़ें.


Surat News: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- 'SCM पूरा होने पर विकास के लिए शहरों को खुद जुटाना होगा फंड'


Gandhinagar News: महिला LRD ने नहर में कूदकर की खुदकुशी, पुलिस जांच में जुटी