Assam Cm Himanta Biswa Sarma Claim: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के बाद बड़ा दावा किया है. सीएम सरमा ने फर्स्ट फेज में राज्य की 5 सीटों पर हुए मतदान के बाद दावा किया है कि सूबे की पांचों सीटों पर बीजेपी क्लीन स्वीप करेगी.


हालांकि दूसरे चरण में असम की धुबरी सीट पर उन्होंने जीत की उम्मीद नहीं जताई है. बहरहाल उन्होंने कहा कि वहां भी मुकाबला टाइट होगा.


दूसरे चरण के चुनाव को लेकर क्या बोले हिमंत बिस्व सरमा


शनिवार (20 अप्रैल) को करीमगंज लोकसभा क्षेत्र में वह चुनाव प्रचार के लिए गए थे. यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, "हम पहले चरण में सभी पांच सीटें जीतेंगे, पांच में से पांच में क्लीन स्वीप करेंगे. दूसरे चरण में हम करीमगंज सीट भी जीतेंगे. तीसरे चरण में धुबरी को छोड़कर हम बाकी सभी सीटें जीतेंगे, लेकिन धुबरी में मुकाबला होगा और अच्छा प्रचार चल रहा है. अभी तक मैं धुबरी नहीं गया हूं और वहां जाने के बाद मुझे पता चलेगा कि क्या स्थिति है."





'मैं गुवाहाटी से विधायक हूं, बीजेपी की जीत का अंतर सबसे अधिक होगा
'


असम के मुख्यमंत्री सरमा ने यह भी दावा किया कि सूबे की गुवाहाटी सीट पर बीजेपी सबसे अधिक वोटो के अंतर से जीतेगी. उन्होंने कहा, "सबसे ज्यादा जीत (बीजेपी की) का अंतर गुवाहाटी से होगा ‌ क्योंकि मैं वहां से विधायक हूं." उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में पहले नागांव और करीमगंज सीटें कठिन थीं, लेकिन अब हमारे लिए ये आसान हो गई है.''


आज तक धुबरी से नहीं जीत सका कोई गैर मुस्लिम उम्मीदवार


सूबे की जिस धुबरी लोकसभा सीट पर असम के मुख्यमंत्री ने जीत को लेकर संशय जाहिर किया है वहां का राजनीतिक इतिहास दिलचस्प रहा है. 1951 में पहले चुनाव के समय अस्तित्व में आई इस लोकसभा सीट पर आज तक एक भी गैर मुस्लिम उम्मीदवार की जीत नहीं हुई है. 2014 में यहां से AUDF के उम्मीदवार बदरुद्दीन अजमल जीते थे और उसके बाद से उन्होंने 2019 में भी दर्ज की और इस साल भी चुनावी मैदान में हैं.


यह राज्य की अल्पसंख्यक बहुल सीट है जहां जीत हार का अंतर मुस्लिम मतदाता ही तय करते हैं. पूर्व में यह सीट कांग्रेस का गढ़ रही है. कांग्रेस के अलग-अलग उम्मीदवार यहां से 11 बार चुनाव जीते हैं. हालांकि वर्ष 2009 से ही इस सीट पर बदरुद्दीन अजमल का दबदबा दिखने लगा था. यहां से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए असम में बीजेपी की सहयोगी असम गण परिषद (AGP) ने धुबरी से जावेद इस्लाम को मैदान में उतारा है.


ये भी पढ़ें:Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट, जानें किसे कहां से दिया है टिकट