Heat Wave In India: दिल्ली समेत देश के मैदानी राज्यों में हीट वेव (Heat Wave In India) के कारण इन दिनों लोग परेशान हैं. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने बताया कि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), में अभी लू का सामना करना पड़ेगा. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक को छोड़कर बाकी सभी मौसम केंद्रों में रविवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया जबकि पूरे उत्तर पश्चिम भारत (North West India) में गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं चलीं.


दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.अक्षरधाम मंदिर के पास स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वचालित मौसम स्टेशन पर अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नजफगढ़, मुंगेशपुर, पीतमपुरा और रिज मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.4 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनियों के लिए चार रंगों-‘ग्रीन’ (हरा), ‘येलो’ (पीला), ‘ऑरेंज’ (नारंगी) और ‘रेड’ (लाल) के कोड का इस्तेमाल करता है. ‘ग्रीन’ का अर्थ है कि कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है. ‘येलो’ कोड का अर्थ है कि ताजा जानकारी पर नजर रखिए. ‘ऑरेंज’ कोड का अर्थ है कि तैयार रहिए और ‘रेड’ कोड का अर्थ है कि कदम उठाइए. मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि 15-16 जून से भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.


देश में कब तक आएगा मानसून?
वहीं देश में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून (South West Monsoon) दो दिन के विलंब से शनिवार को महाराष्ट्र पहुंचा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. कोंकण में मॉनसून आम तौर पर नौ जून तक पहुंचता है. अधिकारी ने कहा कि कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का आगमन हो चुका है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य में बारिश होगी और कोंकण के कुछ हिस्सों में भी बूंदाबांदी होगी. जिन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है वहां भी चेतावनी जारी कर दी गई है.


Jama Masjid Protest: दिल्ली पुलिस ने जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन में शामिल दो लोगों को किया गिरफ्तार


Rajya Sabha Election Result: केंद्रीय मंत्री राणे ने कहा- महा आघाड़ी सरकार अल्पमत में, मांगा उद्धव से इस्तीफा