Holi Holiday In India UP Bihar: राज्यों में 25 मार्च को होली मनाई जाएगी, लेकिन कुछ जगहों पर 26 मार्च को भी होली मनाई जाने वाली है. ऐसे में किन राज्यों में कब छुट्टी होगी इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. वैसे अलग-अलग राज्यों ने अलग-अलग दिनों पर छुट्टी की घोषणा की है.


वैसे देश के अधिकतर हिस्सों में 25 मार्च को ही होली खेली जाएगी लेकिन कुछ राज्यों में जैसे बंगाल और ओडिशा में 24 मार्च को होली खेली जाएगी. जबकि पूर्वोत्तर में 26 को. इससे अलग अलग राज्यों में अलग अलग छुट्टियां घोषित की गई हैं.


बिहार के दो दिनों की छुट्टी


होली पर छुट्टी को लेकर सबसे दिलचस्प स्थिति बिहार में बन गई है. 25 मार्च को होली खेली जानी है. जबकि सरकार ने 26 और 27 मार्च को आधिकारिक छुट्टी की घोषणा की है. और दूसरी ओर शिक्षा विभाग ने 25 मार्च को शिक्षकों के प्रशिक्षण का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसे लेकर रोष पनप रहा है.


यूपी में 25 मार्च को छुट्टी, पुलिस‌ अलर्ट पर


 उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 मार्च को छुट्टी की घोषणा की है. इस बार होली का त्योहार सोमवार यानी 25 मार्च को मनाया जाएगा. यूपी के स्कूल, बैंक और सरकारी-प्राइवेट दफ्तरों में 25 मार्च को छुट्टी भी घोषित की गई है. वहीं, होली को देखते हुए यूपी पुलिस अलर्ट मोड पर आ गया है. डीजीपी प्रशांत कुमार ने होली के चलते पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. 22 मार्च से लेकर 27 मार्च तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही यूपी डीजीपी ने होली के मौके पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध के साथ सघन पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को होली जुलूस के रास्ते पर पहले से ज्यादा पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकालने के निर्देश दिए गए हैं. 


इन राज्यों में कब होगी छुट्टी


जबकि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी 25 मार्च को ही होली की छुट्टी है. वैसे होली के अवसर पर तीन दिनों तक बैंक भी बंद रहने वाले हैं.
बता दें कि होली के दिन सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों और बैंकों की छुट्टी होती है. इस साल होली सोमवार को पूरे देश में मनाई जाएगी. सोमवार को सभी ऑफिस और बैंक बंद रहेंगे. साल की शुरुआत में आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर निकालता है और उसी के मुताबिक देशभर में बैंक बंद रहते हैं. इसमें ग्रामीण बैंक भी शामिल है. 25 मार्च को होली के मौके पर देश के ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.


ये भी पढ़ें:Russia Terrorist Attack: राहुल गांधी ने की मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा, बोले- रूस के लोगों के साथ खड़ा हूं