Bullet Train Update: देश में बुलेट ट्रेन को लेकर का इंतजार लंबे समय से हो रहा है. अब यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में बड़ा अपडेट देते हुए बताया है कि साल 2026 में गुजरात के सूरत से बिलीमोरा तक बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा.


मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. इसके लिए कई सालों से तेजी से काम चल रहा है. रेल मंत्री ने कहा कि दूसरे देशों के मुकाबले आधे समय में भारत ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने का बीड़ा उठाया है.


अश्विनी वैष्णव ने कहा-  सिर्फ परिवहन नहीं अर्थव्यवस्था भी जुड़ेगी


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ''यह सिर्फ परिवहन का साधन नहीं है. जब यह चलेगी तो इसके आसपास के सभी शहरों की अर्थव्यवस्था जुड़ जाएगी. मुंबई, ठाणे, वापी, सूरत, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद एक अर्थव्यवस्था वाले क्षेत्र बन जाएंगे. बुलेट ट्रेन 2026 तक तैयार हो जाएगी. यह सबसे पहले सूरत-बिलिमोरा खंड के बीच चलेगी.'' 


'वडोदरा में नाश्ता,मुंबई में ड्यूटी फिर वापस परिवार के पास'


बुलेट ट्रेन की स्पीड इतनी अच्छी है कि रेल मंत्री ने कहा कि आप सुबह वडोदरा में नाश्ता करेंगे. फिर ट्रेन पड़कर एक घंटे में मुंबई पहुंच कर अपना काम निपटा लेंगे और शाम को वापस लौटकर बच्चों के साथ खाना खाएंगे. इससे परिवार और बिजनेस दोनों को पूरा समय दे पाएंगे. रेल मंत्री ने दावा किया कि अन्य देशों में 500 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 20 साल लग जाते हैं, लेकिन भारत में यह काम आठ से 10 साल में ही पूरा कर लिया जाएगा.


बता दें कि बुलेट ट्रेन गुजरात, दादर और नगर हवेली और महाराष्ट्र के बीच चलेगी. इसके लिए कुल 1400 हैक्टेयर की जमीन की जरूरत पड़ रही है. इसमें 156 किलोमीटर महाराष्ट्र का इलाका होगा। इसके अलावा, चार किलोमीटर दादर और नगर हवेली व 384 किलोमीटर गुजरात में ट्रेन चलेगी.


ये भी पढ़ें:S Jaishankar: 'आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं करेंगे', एस जयशंकर ने पाकिस्तान को लताड़ा