Demand and Supply: क्या भारत में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर पेट्रोल डीजल (Petrol and Diesel) की कमी है? ऑल इंडिया पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिशन (AIPDA) के मुताबिक पूरे भारत (India) में पेट्रोल डीजल की कमी तो नहीं लेकिन कुछ पॉकेट्स (Pockets) में पेट्रोल डीजल की कमी हो रही है. पेट्रोल पंप की डिमांड (Petrol Pump Demand) के मुताबिक सप्लाई (Supply) नहीं है. इसको लेकर AIPDA यानी ऑल इंडिया पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो सरकार और तेल कंपनियों (Oil Companies) से बात कर रहे हैं और जल्द हालत ठीक होंगे.


AIPDA के मुताबिक डिमांड और सप्लाई में कुछ कमी के चलते कुछ इलाकों में पेट्रोल डीजल की कमी है. जिसकी वजह से पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल नहीं है. लेकिन ये सिर्फ कुछ पॉकेट में है यानि पूरे देश में नहीं बल्कि कुछ राज्यों के कुछ शहरों में है.


डिमांड ज्यादा होने की वजह से कमी


कई जगह ये देखने को मिला है की हमारे कंपनी बीपीसीएल और एचपीसीएल की सप्लाई हमारे डीलर्स को मिल नहीं रही है जैसे डिमांड है. कुछ रिस्ट्रिक्शन और कुछ कोटा सिस्टम है जिसका फीड बैक मिला है डीलर्स से. वैसे डीलर्स को कोई तकलीफ नहीं है ना पब्लिक को कोई तकलीफ है लेकिन कुछ जगहों पर सप्लाई की दिक्कत आ रही है जो एक दो दिन में ठीक हो जाएगी. इस बारे में पेट्रोल पंप एसोसिएशन और पेट्रोल कंपनी के सूत्रों के मुताबिक बड़ी वजह है मांग में बढ़ोतरी. पेट्रोल डीजल की मांग में पिछले महीने के मुकाबले कुछ ज्यादा मांग है. इसके अलावा रिटेल और कमर्शियल डीजल की डिमांड मई के मुकाबले ज्यादा हुई है. इसकी वजह बुआई सीज़न डीजल की ज्यादा मांग और बल्क कन्ज्यूमर के रिटेल पर शिफ्ट होना भी है.


राजस्थान और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में है परेशानी


AIPDA के मुताबिक डिमांड (Demand) के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan) और दक्षिण भारत (South India) के कुछ हिस्सों में सप्लाई नहीं है जिसके चलते कुछ हिस्सों में ये दिक्कत है. डीलर (Dealer) की डिमांड के मुताबिक सप्लाई (Supply) नहीं हो पा रही है वो भी कुछ भागों में राजस्थान और दक्षिण भारत के कुछ हिस्से में थोड़ी सी समस्या (Minor Problem) है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) में ऐसा सुनने में नहीं आया लेकिन बाकी दो कंपनियों में सुन ले में आ रहा है और उम्मीद थी जल्दी ठीक हो जाएगा. AIPDA के मुताबिक वो लगातार कंपनी और सरकार (Government) से बात कर रहे हैं और उम्मीद है कि समस्या का समाधान (Problem Solution) जल्द हो जायेगा. वहीं देश में अभी किसी तरह की पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel) की कमी नहीं है.


ये भी पढ़ें: Diesel Petrol Crisis in MP: मध्य प्रदेश में बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पंप वालों ने सरकार से की यह मांग


ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Crisis in Punjab: पंजाब के पेट्रोल पंपों पर भी पड़ने लगा सूखा, पेट्रोल-डीजल न मिलने से जनता परेशान, आखिर क्या है वजह?