नई दिल्ली: किसान संगठनों की ओर से आहूत ‘भारत बंद’ से एक दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने भारत बंद का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को नए कृषि कानूनों को वापस लेनी चाहिए.


राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ''8 दिसंबर को किसान क्रांति के समर्थन में शांतिपूर्ण भारत बंद है. हम इसका पूर्ण रूप से समर्थन करेंगे. देश के अन्नदाता से अत्याचार और अन्याय असहनीय है. ‘अदानी-अंबानी कृषि क़ानून’ वापस लो!''






इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि सरकार को कृषि कानूनों को रद्द करना होगा और इससे कम, कुछ भी मंज़ूर नहीं होगा. कांग्रेस ने किसान संगठनों की ओर से आहूत ‘भारत बंद’ से एक दिन पहले कहा कि केंद्र सरकार को ‘अहंकार छोड़कर’ किसानों के मन की बात सुननी चाहिए और कृषि से संबंधित ‘काले कानूनों’ को वापस लेना चाहिए.


कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘देश का किसान राजनीतिक दायरे से ऊपर उठकर एकजुट है. हरित क्रांति में नेतृत्व की भूमिका निभाने वाले पंजाब ने खेती व्यापारीकरण के खिलाफ क्रांति की है. हमें गर्व है कि कांग्रेस किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है.’’


बीजेपी का निशाना
बीजेपी ने मोदी सरकार द्वारा लागू किये गए कृषि सुधारों के खिलाफ विपक्षी दलों के रुख पर सवाल उठाए हैं. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज आरोप लगाया कि किसानों का एक वर्ग “निहित स्वार्थ” वाले कुछ लोगों के चंगुल में है और सरकार सुधारों को लेकर उनके बीच फैलाये गए भ्रम को दूर करने पर काम कर रही है. किसानों का एक वर्ग इन नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध में है.


अपने खेल पुरस्कारों को वापस करने दिल्ली पहुंचे पूर्व खिलाड़ी, राष्ट्रपति से नहीं मिला मिलने का वक्त