नई दिल्ली: कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर 16 दिन से दिल्ली के कई बॉर्डर पर किसान आंदोलन कर रहे है. सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद भी अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है. जहां सरकार कानून में संशोधन की बात कर रही है, वहीं किसान कानून को रद्द करने की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.


सरकार के साथ कई दौर की बातचीत असफल होने के बाद अब किसानों ने अपने आंदोलन को और तेज करने की बात कही है. किसानों ने आज दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक ठप करनी की चेतावनी दी है. वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में किसानों ने टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान भी किया है. इसे देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद में पुलिस अलर्ट है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.


किसान नेता बलबीर सिंह ने कहा है कि किसान आज दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम करेंगे. इस दौरान किसान बीजेपी के मंत्रियों और नेताओं के घरों के सामने भी प्रदर्शन करेंगे और साथ ही टोल को भी ब्लॉक करेंगे.


किसानों की इस चेतावनी से प्रशासन भी हरतक में आ गया है. प्रशासन ने गुरुग्राम में किसानों के बॉर्डर जाम करने की चेतावनी के बाद वहां 60 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं. जिले भर में अलग-अलग चौक-चौराहों से लेकर एनएच 48 पर पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट्स की तैनाती रहेगी.


वहीं किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस भी अलर्ट पर है. आंदोलन की आड़ में उपद्रव करने वालों पर पुलिस की पैनी नज़र रहेगी. यहां प्रदर्शन के दौरान पुलिस ड्रोन के जरिए लोगों पर नजर रखेगी. इस दौरान करीब 3,500 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. फरीदाबाद जिले के हर टोल प्लाजा पर एक-एक सहायक पुलिस आयुक्त और संबंधित थाना के पुलिस बल के अलावा रिजर्व पुलिस बल की तैनाती की गई है.


दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एस. एन. श्रीवास्तव ने शुक्रवार देर रात टीकरी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने बॉर्डर पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों से मुलाकात भी की. इस दौरान कमिश्नर ने जॉइंट सीपी से टीकरी बॉर्डर और आसपास की सुरक्षा के लिए तैयार रोड मैप को भी समझा. शनिवार को किसानों ने टोल बंद करने का एलान भी किया है. इसलिए कमिश्नर ने देर रात सभी सीनियर अफ़सरों से मुलाकात की.


यह भी पढ़ें- 


पंजाब के सभी शहरों में 1 जनवरी तक जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू, शादी समारोह के लिए ये रहेगा नियम


महाराष्ट्र सरकार का आदेश- जींस-टीशर्ट पहनकर ऑफिस न आएं सरकारी कर्मचारी, चप्पलें पहनने पर भी रोक