Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के परिणाम आ चुके हैं. गुजरात में जहां बीजेपी (BJP) ने जीत दर्ज की है तो कांग्रेस (Congress) हिमाचल में सरकार बना रही है. चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी (BJP) हेडक्वार्टर में पीएम मोदी (PM Modi) ने भाषण दिया. कांग्रेस उनके भाषण पर तीखी प्रतिक्रया देते हुए उनके भाषण को उनकी हताशा बताया है. 


जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि हताश प्रधानमंत्री गुजरात की जीत को बढ़ा चढ़ा कर बताने का प्रयास कर रहे हैं. सच तो यह है कि BJP उसके अलावे हर जगह हारी है. मोदी के लिए ढोल पीटने वालों को गुजरात से संबंधित इन आंकड़ों को भी ज़रूर देखना चाहिए. कांग्रेस ने 182 सीटों में से 1980 में, 141 और 1985 में 149 सीटें जीती थी.






कैसा रहा गुजरात चुनाव परिणाम?
गुजरात विधानसभा की 182 सीटों पर बीजेपी ने खबर लिखे जाने तक 154 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है तो वहीं 2 सीटों की काउंटिंग अभी जारी है और वहां पर बीजेपी रुझानों में आगे चल रही है. कांग्रेस ने राज्य के इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन में 17 सीटों पर जीत हासिल की है. तो वहीं आम आदमी पार्टी ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है. 
इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों ने 3 और समाजवादी पार्टी ने 1 सीट पर जीत हासिल की है. 


गुजरात चुनाव के बाद क्या बोले पीएम मोदी
गुजरात चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी हेडक्वार्टर में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात की जनता ने इस बार कमाल कर दिया. गुजरात की जनता ने रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान मैंने कहा था कि भूपेंद्र नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ें जो सच साबित हुआ. लोगों ने जाति वर्ग और समुदाय के विभाजन से ऊपर उठकर बीजेपी को वोट दिया है.


क्या बोले गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष?
गुजरात (Gujarat) में मिली करारी हार पर गुजरात कांग्रेस (Gujarat Congress) के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर (Jagdeesh Thakur) ने स्वीकार किया है कि गुजरात में कांग्रेस का वोट कटने का एक बड़ा कारण आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और असदुद्दीन ओवैसी (Assaduddin Owaisi) भी थे. उन्होंने कहा कि वो हार की वजहों का विश्लेषण करने के लिए जल्द ही बैठक करेंगे.


PM Modi Speech: गुजरात चुनाव में प्रचंड जीत पर पीएम मोदी बोले, 'भूपेंद्र रिकॉर्ड तोड़ सकें इसके लिए नरेंद्र कड़ी मेहनत कर रहा था'