Himachal Election Result 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में फतेहपुर सीट के रिजल्ट पर सबकी नजर थी. यह वो ही सीट थी जहां से बीजेपी के बागी नेता कृपाल सिंह परमार (Kripal Parmar) को कथित रूप से पीएम नरेंद्र मोदी ने फोन करके चुनाव से नाम वापस लेने को कहा था. कथित रूप से इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

  


फतेहपुर सीट से बीजेपी के बागी नेता कृपाल सिंह परमार चुनाव हार गए हैं. उन्हें सिर्फ 2,011 वोट मिले जो कि कुल मतों का 4.38 फीसदी है. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार भवानी सिंह पठानिया जीत गए हैं. उन्होंने दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के रमेश पठानिया को 7,354 वोटों से हराया है. वहीं आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट राजन सुशांत को सिर्फ 1,266 वोट मिले. बीजेपी को बागी नेताओं के कारण चुनाव में काफी नुकसान हुआ है. 


क्या मामला है? 


पिछले साल हुए फतेहपुर उपचुनाव में कृपाल सिंह परमार को बीजेपी ने टिकट नहीं दिय़ा था इसलिए वो पार्टी से नाराज थे. उन्होंने इसका कारण अपने क्लासमेट और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को बताया था. उन्होंने साथ ही आरोप लगाया था कि जेपी नड्डा ने उनका 15 साल तक अपमान किया है. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीएमओ ऑफिस की ओर से कभी भी अधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया कि कृपाल सिंह को पीएम मोदी ने फोन किया गया था.


कांग्रेस ने जीता चुनाव


हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. कुल 68 विधानसभा सीटों में से पार्टी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी ने 23 सीट पर जीत हासिल की और 2 पर आगे चल रही है. एक बार फिर से राज्य में रिवाज कायम रहा यानी 5 साल बाद सरकार बदल गई. 



ये भी पढ़ें- Election Result 2022: गुजरात में BJP की रिकॉर्ड जीत पर पीएम मोदी ने दिया पहला बयान, हिमाचल का भी किया जिक्र