Dinosaurs might be alive On Other Planet: मानव सभ्यता का अस्तित्व ही रहस्यों की खोज पर टिका हुआ है. सुदूर अंतरिक्ष के अनंत रहस्याओं की खोज के लिए पूरी दुनिया रोज नए कदम बढ़ा रही है. खास तौर पर परग्रही जीवों की खोज मानव सभ्यता की सबसे दिलचस्प उम्मीदों में से एक है. ऐसे में क्या हुआ अगर धरती के शुरुआती जीव डायनासोर ब्रह्मांड के किसी कोने में किसी अनजान ग्रह पर परवाज कर रहे हों? सुनने में ही दिलचस्प लग रहा है ना?


अब धरती के वैज्ञानिकों ने इसकी आशंका जताकर सबको हैरान कर दिया है. इतना ही नहीं ऐसे ग्रहों की खोज और इन जीवन तक कैसे पहुंचा जा सकता है, इस बारे में भी वैज्ञानिकों ने बताया है. रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी जर्नल की मासिक पत्रिका में यह दावा किया गया है कि यह डायनासोर की प्रजाति पृथ्वी से कहीं दूर अन्य ग्रह पर जीवित हो सकती है.


'टेक्नोनलॉजी कर सकती है मदद'


इस अध्ययन की लेखिका लिसा कैटलेनेगर हैं. उनका कहना है कि डायनासोर की प्रजाति के जमाने की धरती के माहौल की खोज ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों पर की जा सकती है. उन्होंने कहा, "अब हमारे पास कई ऐसी टेक्नोलॉजी हैं जो दूसरे ग्रहों पर नई प्रजातियों का पता लगने में मदद कर सकती हैं. डायनासोर की खोज के लिए, सबसे पहले उन पदार्थों की खोज करनी होगी जो वर्तमान में पृथ्वी पर तो नहीं पाए जाते हैं पर जुरासिक काल में यहां काफी प्रचलित हुआ करते थे."


दूरबीन से मिल सकती है मदद
वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि अन्य ग्रहों पर डायनासोर जैसी प्रजातियों के जीवन का पता लगाने का एक बेहतरीन तरीका दूरबीन का इंस्टालेशन है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस अभियान की शुरुआत उस ग्रह से की जा सकती है जो वर्तमान में बिल्कुल शुरुआती चरण में हो. यदि कोई ग्रह शुरुआती चरण में होगा तो वह बड़े और जटिल जीवों के पनपने के अनुकूल होगा. वहां डायनासोर हो सकते हैं.


30 फीसदी ऑक्सीजन अहम
रिसर्च से पता चलता है कि डायनासोर के युग के दौरान पृथ्वी पर बढ़ी हुई ऑक्सीजन एक अहम फैक्टर थी. यह दूसरे ग्रहों पर जटिल जीवन के अस्तित्व को समझने में मदद कर सकती है. डायनासोर के समय में पृथ्वी पर ऑक्सीजन का स्तर लगभग 30 प्रतिशत अधिक था, जिससे बड़े जीवों को पनपने में मदद मिली थी. वर्तमान में, पृथ्वी पर ऑक्सीजन का स्तर जाकर 21 प्रतिशत पर स्थिर है.


शोधकर्ता कैटलेनेगर ने कहा, “एक अन्य तरीका और भी है. वैसे ग्रह का पता लगाएं जहां ऑक्सीजन अपने उच्च स्तर पर हो. उच्च स्तर की ऑक्सीजन वाले ग्रह न केवल दिलचस्प जीवन रूपों की खोज का कारण बन सकते हैं बल्कि इस खोज को थोड़ा आसान भी बना सकते हैं.”


 ये भी पढ़ें : वैज्ञानिकों ने खोजी शार्क जैसे दांतों वाली डायनासोर की प्रजाति, दूसरे शिकारियों पर हो जाता था हावी