वैज्ञानिकों ने शार्क जैसे दांतों वाले डायनासोर की खोच की है. शोधकर्ताओं के अनुसार यह 26 फीट लंबा डायनासोर था. जो टी.रेक्स से पहले खाद्य श्रृंखला को नियंत्रित किया था.


शोधकर्ताओं का यह अध्ययन कनाडा में कैलगरी विश्वविद्यालय और जापान में सुकुबा विश्वविद्यालय के बीच एक सहयोग, मंगलवार को पीयर-रिव्यू जर्नल रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस में प्रकाशित किया गया था.


सीबीएस न्यूज के अनुसार Ulughbegsaurus uzbekistanensis  एक मांसाहारी डायनासोर था जो 90 मिलयन वर्ष के पहले क्रेटिशियस के अंत में मध्य एशिया में घूमा करता था. यह उस वक्त के टायरानोसेरस और अन्य शिकारियों पर हावी हो जाता था. जो टी.रेक्स बहुत छोटा था, जिसे लगभग 7 मिलियन वर्ष बाद देखा गया.


सुकुबा विश्वविद्यालय के एक बयान के अनुसार, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि शार्क के दांत के जैसे दिखने वाले उलुघबेगसॉरस तकरीबन 26 फीट लंबा था. अध्ययन के अनुसार इस उलुघबेगसॉरस का वजन तबरीबन 1000 किलोग्राम से भी अधिक था.


सीबीएस न्यूज के अनुसार यह वक्त पारिस्थितिकी तंत्र का सबसे बड़ा मांसाहारी शिकारी होता था. इसके बारे में कैलगरी विश्वविद्यालय में डायनासोर पैलियोबायोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन के लेखकों में से एक, डार्ला ज़ेलेनित्स्की ने बताया.


सीबीएस न्यूज ने बताया कि उलुघबेगसॉरस के दांत शार्क जैसे थे, ज़ेलेनित्सकी ने इस खोज को “इन शार्क दांतों वाले डायनासोरों में से एक की नवीनतम घटना” है.


डायनासोर एक तरह का कारचारोडोन्टोसॉर था, उलुघबेगसॉरस का नाम उलुग बेग के नाम पर रखा गया था, जो एक सुल्तान और खगोलशास्त्री थे जो 1400 के दशक में इस क्षेत्र में रहते थे.


सीबीएस न्यूज के अनुसार, अध्ययन का नेतृत्व करने वाले त्सुकुबा विश्वविद्यालय में त्सुकुबा के प्रोफेसर कोहेई तनाका ने सबसे पहले यह महसूस किया कि टुकड़े किसी बिना देखे हुए प्रजाति के थे.


यह भी पढ़ें:


बच्चों को स्कूल भेजना सुरक्षित है या नहीं ? इस खबर को पढ़कर खत्म हो जाएगी देशभर के माता-पिता की टेंशन


क्या कोरोना हमारे बीच में से कभी नहीं जाएगा? आखिर कब खत्म होगा संक्रमण का खतरा