अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय में 'तरंगिनी' नाम से एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम से दिल्ली 50 हज़ार महिलाएं वर्चुअली जुड़ीं. इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने समाज के लिए काम कर रही महिलाओं को सम्मानित किया, इसके अलावा उन महिला पुलिसकर्मियों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने काम से दिल्ली पुलिस का नाम रौशन किया. इतना ही नहीं दिल्ली की महिलाओं ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से सवाल भी किए और कमिश्नर ने सभी सवालों के जवाब भी दिए.


राकेश अस्थाना ने दी महिला सुरक्षा की जानकारी
दिल्ली पुलिस की 1784 बीट का स्टाफ और वहां रहने वालीं महिलाएं इस खास कार्यक्रम से जुड़ीं. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली की महिलाएं खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकेंगी इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दिल्ली में 500 डार्क स्पॉट हैं, जिन्हें चिन्हित किया गया है आने वाले दिनों में कोशिश की जा रही है कि सभी डार्क स्पॉट पर एक बूथ बनाया जाए. वहां पेट्रोलिंग ज्यादा की जा रही है. कोशिश की जा रही है कि सभी डार्क स्पॉट को कवर किया जाए ताकि दिल्ली की महिलाएं खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकें. 


दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने प्रोग्राम में महिलाओं के साथ हो रहे साइबर क्राइम के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि देखा जा रहा है कि साइबर अपराधी महिलाओं की फोटो, फोन नंबर इंटरनेट पर अपलोड कर देते हैं. कमिश्नर ने कहा कि किसी भी महिला को घबराने की जरूरत नहीं है इसके लिए दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट है जो सिर्फ साइबर अपराध के लिए ही काम करती है आप अपनी शिकायत वहां दर्ज करवायें. तुरंत एक्शन लिया जाता है. इसके अलावा दिल्ली के सभी जिलों में साइबर थाने भी खोले गए हैं, वहां भी शिकायत दी जा सकती है. 


महिलाओं ने कमिश्नर से पूछे सवाल 
दिल्ली की महिलाओं ने भी पुलिस कमिश्नर से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल किए. संगीता शर्मा नाम की एक महिला ने सवाल किया कि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वाले बेल पर बाहर आ जाते हैं और उनसे डर लगता है. इसके लिए पुलिस क्या करती है. इस सवाल के जवाब में राकेश अस्थाना ने जवाब दिया कि किसी भी आरोपी के पकड़े जाने के बाद एक अलग रिकॉर्ड बनता है. हमारे पुलिस स्टेशन में सिस्टम है जो आरोपी छूट जाते हैं उनके छूटने के बाद भी उनका प्रॉपर सर्विलांस किया जाता है. जो जेल से छूटते हैं उसकी इंफॉर्मेशन हमें पुलिस स्टेशन में मिलती है इंफॉर्मेशन मिलते ही हमारा बीट स्टाफ उनका ध्यान रखता है कि कौन सा आरोपी कहां है और क्या कर रहा है.


एक महिला ने सवाल किया कि कोविड के बाद स्कूल और कॉलेज फिर से शुरू हो रहे हैं ऐसा कई बार देखा गया है कि स्कूल और कॉलेज के बाहर शरारती तत्व जमा हो जाते हैं, इसे लेकर दिल्ली पुलिस क्या कदम उठा रही है. इसके जवाब में कमिश्नर ने कहा कि जहां से ऐसी शिकायतें मिल रही है वहां पर स्कूल और कॉलेज खुलने और बंद होने के समय पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. वेस्ट दिल्ली से डॉक्टर अर्चना ने सवाल किया कि पुलिस फोर्स में महिलाओं ज्यादा से ज्यादा कैसे आएगी? इसके जवाब में पुलिस कमिश्नर ने कहा कि भारत सरकार का ये प्लान है कि सभी फोर्स में 33% महिला हों, दिल्ली पुलिस का जहां तक सवाल है अभी तक हमारे यहां करीब 13% महिला पुलिसकर्मी हैं. 2025 तक 25% हो जाएगा और धीरे-धीरे 33% तक हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें - 


Delhi News: चांदनी चौक में अब रात में दिखेगी ऐसी रौनक कि भूल जाएंगे विदेशों के बाजार, नगर निगम ने बनाया ये मास्टर प्लान


Poll Of Polls: उत्तर प्रदेश में लग रहा अखिलेश यादव की SP को झटका, बीजेपी की बन रही सरकार, जानें BSP का हाल