जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु यात्रा की बुकिंग करते समय किसी फर्जी वेबसाइट के शिकार ना हों इसे लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आज यानी मंगलवार को श्रद्धालुओं को सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट http://maavaishnodevi.org या श्राइन बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन पर ही अपनी डिटेल बुक करने की सलाह दी है. 


हाल ही में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से हेलीकॉप्टर टिकट के बुकिंग के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड किए जाने की खबर सामने आई थी. बीते कुछ महीनों में ऑनलाइन ठगी के ऐसे कई मामले पुलिस के सामने आए. लोगों ने फर्जी वेबसाइटों की शिकायत की है. इसे लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने कहा कि बुकिंग सिर्फ हमरी ऑफिशियल वेबसाइट http://maavaishnodevi.org या श्राइन बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेश पर की जा सकती है.


अगर माता वैष्णो देवी के दर्शन की योजना बना रहे हैं, तो ये जान लेना जरूरी है-



  • ई-यात्रा स्लीप अनिवार्य है. ई-यात्रा स्लीप श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.maavaishnodevi.org और मोबाइल ऐप 'MATA VAISHNODEVI' के माध्यम से जनरेट किया गया हो.


  • तीर्थयात्रियों के पास पूर्ण कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र होना चाहिए या 72 घंटे के भीतर किए गए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्‍ट की निगेटिव रिपोर्ट हो. इसके नहीं होने पर श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.


  • तीर्थयात्रियों को कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने, मास्क पहनने, सैनिटाइजर का उपयोग करने और कटरा से वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की सलाह की गई है.


  • श्राइन बोर्ड ने कटरा-सांझीछत-कटरा से हेलीकाप्टर बुकिंग के लिए किसी भी निजी ट्रैवल एजेंट/एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है. बोर्ड की एडवाइजरी में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग सिर्फ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.maavaishnodevi.org और मोबाइल ऐप 'MATA VAISHNODEVI' पर उपलब्ध है.


  • किसी भी जानकारी के लिए श्रद्धालु कॉल सेंटर से 011991-234804 पर किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-


Ukraine Russia War: रूस की सेना को जंग में कैसे यूक्रेन ने अब तक रोककर रखा है? ये है वजह


Goa Assembly Election 2022: गोवा में कांग्रेस को सेंधमारी का डर, नतीजों से पहले उम्मीदवारों को कोल्हापुर-राजस्थान शिफ्ट करने की तैयारी