नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने मंगववार को राजधानी दिल्ली में मानसून की आदम का आधिकारिक एलान किया था. मानसून आने के बाद दिल्ली एनसीआर के मौसम ने आज करवरट ली है. दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में आज तेज बारिश हुई है. वहीं नोएडा में घने काले बादल छाए हुए हैं. दिल्ली-एनसीआर के आसमान में इस वक्त काले बादल छाए हुए हैं, दिन में अंधेरा छा गया  है. कई जगह बारिश शुरू हो गई है.


पिछले 19 सालों में मानसून इस बार दो सप्ताह से अधिक देरी से दिल्ली पहुंचा है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2-3 दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर के अलग अलग हिस्सों में बारिश होगी. 



आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है. पिछले साल 25 जून को मानसून दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक पूरे देश में छा गया था. 2012 में सात जुलाई को और 2006 में नौ जुलाई को राजधानी में पहुंचा था. 2002 में 19 जुलाई को मानसून की पहली बारिश हुई थी. शहर में 1987 में सबसे देरी से 26 जुलाई को मानसून पहुंचा था.


इस बार मानसून दिल्ली में सबसे अंत में आया है. आईएमडी के मुताबिक, बीते 62 सालों में दिल्ली में मानसून की पहली बारिश कम से कम 33 बार जुलाई के महीने में हुई है. बाकी के समय मानसून जून में ही आ गया था. इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून 16 दिन बाद दिल्ली पहुंचा है और 19 सालों में सबसे देरी से मानसून आया है.


ये भी पढ़ें-
Irfan Ka cartoon: थोड़ी ही बारिश से दिल्ली जलमग्न, अब क्या डूबकर जाएंगे लोग!


Messi Biri: बीड़ी पैकेट पर लियोनेल मेसी की तस्वीर, यूजर्स ने कहा- 'भारत में उनका पहला विज्ञापन'