Money Laundering Case: सतेंद्र जैन मामले की जांच के दौरान हो रहे है बड़े खुलासे के बाद जहां एक तरफ सतेंद्र जैन के सहयोगी ही उनके खिलाफ बयान दे रहे हैं, वही दूसरी तरफ जांच के दौरान पता चला है कि सतेंद्र जैन और उनके सहयोगियों की कुछ कंपनियां कोई काम ही नहीं करती थी. लेकिन तब भी उनमें कोलकाता से पैसे आए. वहीं दूसरी तरफ ईडी कस्टडी में सतेद्र जैन से उनकी हैंडराईटिग में ही उनसें सवालों के जवाब लिखवाए जा रहे हैं.


ईडी सूत्रों के मुताबिक, सतेंद्र जैन मामले की जांच के दौरान ईडी ने अब तक उनके अनेक सहयोगियों से भी पूछताछ की है, जो उनके साथ कंपनियों में निदेशक भी है और कुछ उनके रिश्तेदार भी बताए गए हैं. इनमें से एक सहयोगी वैभव जैन ने ईडी को मनी लांड्रिग एक्ट के तहत दिए बयान मे कहा है कि कोलकाता की शैल कंपनियों को जो पैसा भेजा गया वह सतेंद्र जैन द्वारा ही दिया गया था.


ईडी ने सोमवार को की थी छापेमारी


ध्यान रहे कि वैभव जैन वही शख्स है जिसके ठिकानों पर ईडी ने बीते सोमवार को छापेमारी की थी और वहां से 41 लाख रुपये नगद और लगभग एक किलो 800 ग्राम सोना बरामद किया गया था. वैभव जैन को सीबीआई ने भी अपनी एफआईआर में सतेंद्र जैन के साथ आरोपी बनाया हुआ है. सीबीआई की एफआईआर में सतेंद्र जैन के अलावा उनकी पत्नी पूनम जैन के अलावा अजित प्रसाद जैन, उनके बेटे वैभव जैन के अलावा सुनील कुमार जैन और उनके बेटे अंकुश जैन को आरोपी बनाया गया है.


आरोप है कि इसी पैसे को शैल कंपनियों के जरिए चैक बनाकर सतेंद्र जैन और उनकी कंपनियों मे भेजा गया. इस मामले में एक और अहम रोल निभाने वाले राजेंद्र बंसल ने ईडी को दिए बयान मे कहा है कि सतेंद्र जैन ने खुद चार्टेड एकाउंटेड मोहता के साथ बैठक की थी और इस बैठक में शैल कंपनियों को कैसे पैसा जायेगा इस बाबत चर्चा हुई थी.


सीए मोहता ने भी इस बैठक की बाबत ईडी को दिए बयान मे सहमति जाहिर की है. सूत्रों का कहना है कि सतेंद्र जैन को इन दोनों के बयान दिखाकर पूछताछ भी की गई थी, लेकिन उन्होंने इन आरोपों से इनकार कर दिया था. आज कोर्ट मे पेशी के दौरान भी जैन ने कहा था कि उनके घर से कुछ बरामद नही हुआ है.


अगले 4 दिनों में कई लोगों से आमना-सामना


ईडी सूत्रों के अनुसार इस मामले की सजींदगी को देखते हुए ईडी हिरासत में मौजूद सतेंद्र जैन से पूछे जा रहे सवालों के जवाब खुद सतेंद्र जैन से लिखवाए जा रहे है, जिससे वे बाद में अपने बयानों से मुकर ना सके. सूत्रों का कहना है कि आने वाले चार दिनों में उनसे अनेक लोगों का आमना सामना भी करवाया जा सकता है, जिसमे वैभव जैन समेत अन्य लोग हो सकते है.


ध्यान रहे कि सतेंद्र जैन को आज ईडी हिरासत समाप्त होने पर दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट के सामने पेश किया गया था जहां से दोनों पक्षों की सुनने के बाद विशेष अदालत ने सतेंद्र जैन को फिर से पूछताछ के लिए ईडी हिरासत मे भेज दिया था. सतेंद्र जैन को ईडी ने मनी लांड्रिग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है.


यह भी पढ़ें.


Money Laundering Case: AAP ने ईडी के नकदी मिलने के दावे को किया खारिज, BJP पर बदनाम करने का लगाया आरोप


Money Laundering Case: ईडी का दावा- सत्येंद्र जैन के करीबियों के यहां छापेमारी में मिली 2.82 करोड़ की नकदी, AAP ने बताया फेक