देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को वर्चुअली संबोधित करने के बाद टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कर दिया गया. पहले दिन अग्रिम पंक्ति के तकरीबन दो लाख स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को कोविड 19 के खिलाफ टीके की पहली डोज दी गई. बता दें कि फिलहाल दो स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. ये वैक्सीन हैं कोविशील्ड और कोवैक्सीन. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशिल्ड वैक्सीन को बनाया है, वहीं कोवैक्सीन को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने बनाया है. अब जल्द ही चार और स्वदेशी वैक्सीन देश में आएंगी.


देश में जल्द आएंगी चार और स्वदेशी वैक्सीन-राजनाथ सिंह


केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों से आगे बढ़कर वैक्सीन लगवाने की अपील की है. उन्होंने वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया. रक्षामंत्री ने कहा कि देश में दो स्वदेशी वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है. वहीं उन्होंने बताया कि जल्द ही देश में चार और स्वदेशी वैक्सीन आने वाली हैं. यानी कि सरकार देश में निर्मित वैक्सीन से कोविड को हराने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसके साथ ही रक्षामंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं. उन्होंने वैक्सीन से संबंधित किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न देने के लिए कहा.


देश में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रफ्तार हुई धीमी


वहीं आपको बता दें कि जहां एक तरफ देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो चुका है तो वहीं कोरोना के नए मरीजों की रफ्तार भी थमती नजर आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में 13,788 नए कोरोन मरीज सामने आए हैं. वहीं 145 लोगों को कोरोना के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी. अच्छी खबर यह है कि 14,457 लोग कोरोना को मात देकर अस्पताल से घर लौट गए. देश में इस वक्त कुल कोरोना मरीज 1,05,71,773 हैं. इनमें अभी 2,08,012 मरीजों का इलाज चल रहा है. अब तक 1,02,11,342 लोग कोरोना को हराकर अपने घर लौट चुके हैं.


ये भी पढ़ें


किसान आंदोलन: विपक्षी नेताओं से मुलाकात पर चढ़ूनी को निलंबित कर सकता है किसान मोर्चा, कक्का जी को बताया था RSS एजेंट


शाहनवाज-सहनी ने दाखिल किया विधान परिषद का नामांकन, मुख्यमंत्री नीतीश भी हुए शामिल