Cyclonic Storm Michaung Updates: बंगाल की खाड़ी में आए गंभीर चक्रवाती तूफान के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 6 और 7 दिसंबर को भी कई स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 


आंध्र प्रदेश के प्रभावित जिलों में भारी तबाही देखने को मिली है. कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियां, नहरें और तालाब उफान पर हैं और हजारों एकड़ में फसलें डूब गई हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने तत्काल राहत प्रयासों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं.


आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां 60,000 से ज्यादा लोग रह सकते हैं. राज्य सरकार की ओर से चार लाख टन अनाज को भीगने से बचाने के उपाय भी किए जा रहे हैं. एलुरू जिले में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.


एनडीआरएफ की 29 टीमें तैनात


चक्रवाती तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी में एनडीआरएफ की कुल 29 टीम तैनात की गई हैं. तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 14 टीम (चेन्नई में 5), आंध्र प्रदेश में 11, तेलंगाना में एक और पुडुचेरी में तीन टीम तैनात की गई हैं.


चेन्नई में बारिश से संंबंधित घटनाओं में गई 12 लोगों की जान


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मंगलवार को चेन्नई और उसके आसपास बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की जान चली गई और 11 लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया.


कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदला मिचौंग


मौसम विभाग ने मंगलवार (5 नवंबर) को रात नौ बजे के आसपास अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक पोस्ट के माध्यम से अपडेट दिया, ''गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग दोपहर साढ़े तीन बजे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया. 5 दिसंबर को शाम साढ़े पांच बजे यह दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश पर बापटला से लगभग 25 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम और ओंगोल से 60 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में केंद्रित था. इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और और कमजोर होने की संभावना है.''


कहां-कहां हुई भारी बारिश?


इससे पहले दिन मंगलवार शाम को आईएमडी ने बताया था कि गंभीर चक्रवाती तूफान के बंगाल की खाड़ी में होने की वजह से उत्तरी तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में पिछले 24 घंटे में काफी बारिश देखने को मिली है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है और कुछ ही स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी तमिलनाडु में सबसे ज्यादा बारिश चेन्नई जिले में 45 सेमी तक देखने को मिली, वहीं तिरुवल्लूर के पूनमल्ले में 34 सेमी और तिरुवल्लूर के ही अवदी में 28 सेमी बारिश दर्ज की गई. रायलसीमा के तिरुपति के गुडुर में 28 सेमी, श्रीकालहस्ती में 24 सेमी और वाईएसआर जिले के कोदुर में 24 सेमी बारिश देखने को मिली.


वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश के बापटला जिले में 22 सेमी, एसपीएसआर नेल्लोर जिले में 21 से 22 सेमी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा भारी से बहुत भारी बारिश अंडमान निकोबार में एक-दो स्थानों पर और ओडिशा में भी एक दो स्थान पर भारी बारिश दर्ज की गई है.


कहां हैं मिचौंग चक्रवात?


मंगलवार शाम को आईएमडी ने बताया कि चक्रवाती तूफान मिचौंग पश्चिममध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास बना हुआ है और गंभीर चक्रवाती तूफान की तीव्रता बनाए हुए है, जिसके अगले 12 घंटे तक चक्रवाती तूफान के रूप में इसके बने रहने की संभावना है. वहीं, मध्यरात्रि तक यह डीप डिप्रेशन और बुधवार सुबह तक इसके डिप्रेशन में परिवर्तित होने की संभावना है. 


इन क्षेत्रों में तेज हवाओं का दौर जारी


पश्चिममध्य बंगाल की खाड़ी, तटीय आंध्र प्रदेश के क्षेत्रों में काफी तेज हवाएं 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से जारी हैं, इसके अलावा दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, उससे सटे हुआ तेलंगाना के क्षेत्र और रायलसीमा के क्षेत्र में भी तेज हवाओं का दौर जारी है और आने वाले 12 घंटे तक इसके बने रहने की संभावना है. इसके बाद इसमें काफी कमी आने की संभावना है.


24 घंटों में कहां होगी बारिश?


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में हरियाणा के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ है, जो मध्य क्षोभमंडल तक विस्तृत है, इसके अलावा दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के आसपास निम्न क्षोभमंडल बना हुआ है. इसके प्रभाव के कारण आने वाले 24 घंटे में तमिलनाडु और रायलसीमा भारी बारिश हो सकती है और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, ज्यादातर स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश और छिटपुट जगहों पर अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा में भी आने वाले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बुधवार को बारिश में कमी आएगी लेकिन उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश बने रहे की संभावना है. 


7 दिसंबर को कहां होगी बारिश


7 दिसंबर को बारिश में और कमी आएगी. 7 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है. 8 दिसंबर को पूरे भारत में कहीं भी भारी बारिश नहीं होने की संभावना है लेकिन 9 दिसंबर को तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का एक नया दौर जारी हो सकता है.


यह भी पढ़ें- चक्रवात मिचौंग दक्षिण में बरपा रहा कहर, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा असर?