Baryl Vanneihsangi Profile: मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों ने सभी को चौंकाया है क्योंकि ज्यादातर एग्जिट पोल के आंकड़ों ने राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को बढ़त दिखाई थी. 4 दिसंबर को जारी हुए नतीजों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) की आंधी ने एमएनएफ को बुरी तरह हरा दिया. 


इस बीच जेडपीएम की ही नवनिर्वाचित महिला विधायक बेरिल वन्नेइहसांगी की काफी चर्चा है. दरअसल, आइजोल दक्षिण-III सीट से चुनाव जीतकर बेरिल वन्नेइहसांगी मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बन गई हैं.


वन्नेइहसांगी एमएनएफ के एफ लालनुनमाविया को 1,414 मतों से हराया है. बेरिल वन्नेइहसांगी को 9,370 वोट मिले जबकि एफ लालनुनमाविया के खाते में 7,956 मत आए. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रोसियामनघेटा तीसरे नंबर पर रहे, जिन्हें 2,066 मत हासिल हुए.



कौन हैं बेरिल वन्नेइहसांगी?


बेरिल वन्नेइहसांगी मिजोरम विधानसभा में सबसे कम उम्र की विधायक हैं. वह 32 साल की हैं. उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, वह पहले आइजोल नगर निगम (AMC) में पार्षद के रूप में काम कर चुकी हैं. उन्होंने मेघालय के शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से एमए किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेरिल वन्नेइहसांगी के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. उन्होंने एक मशहूर टीवी एंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया था. 


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बेरिल वन्नेइहसांगी के काफी फॉलोअर्स हैं. उन्हें 2 लाख 51 हजार से ज्यादा यूजर्स उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर फॉलो करते हैं. इंस्टाग्राम बायो में उन्होंने खुद को टीवी प्रेजेंटर, हॉस्टेस, एंकर और पॉलिटिशियन बताया है.



मिजोरम में जीतीं तीन महिला उम्मीदवार


मिजोरम विधानसभा चुनाव में तीन महिला उम्मीदवारों की जीत हुई हैं. आइजोल दक्षिण-III से बेरिल वन्नेइहसांगी के अलावा, लुंगलेई पूर्व सीट से जेडपीएम की लालरिनपुई और पश्चिम तुईपुई सीट से प्रोवा चकमा जीती हैं. बता दें कि निवर्तमान मिजोरम विधानसभा में कोई महिला विधायक नहीं थी.


मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे


चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के चुनाव में जेडीपीएम ने 27 सीटें, एमएनएफ ने 10 सीटें, बीजेपी ने 2 सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती है. वहीं, राज्य में जेडीपीएम को 37.86 फीसदी, एमएनएफ को 35.10 फीसदी, बीजेपी को 5.06 फीसदी और कांग्रेस को 20.82 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, अन्य के खाते में 0.68 फीसदी वोट गए हैं.


यह भी पढ़ें- गौमूत्र राज्य वाले बयान पर मचा सियासी बवाल तो डीएमके सांसद सेंथिलकुमार बोले- 'अब दूसरे शब्दों का करूंगा इस्तेमाल'