COVID-19 Outbreak: दुनिया भर में लाखों लोगों को मौत की नींद सुलाने वाली महामारी कोरोना ने एक बार फिर भारत में चिंता बढ़ा दी है. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले इस देश में हर एक घंटे में कम से कम 26 से 27 लोग संक्रमित हो रहे हैं जिसकी वजह से अब एक बार फिर डर का माहौल बन गया है.


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार (22 दिसंबर ) को 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 640 नए मामले दर्ज किए गए. इसकी वजह से देश भर में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2,997 पहुंच गयी. जबकि एक दिन पहले यह संख्या 2,669 पर थी.


कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 बढ़ाई चिंता
सबसे अधिक चिंता कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 की वजह से बढ़ रही है. माना जाता है कि संक्रमण में यह उछाल JN.1 के कारण है, जो कोविड के ओमिक्रॉन संस्करण के वंश से है. इसका सबसे पहला नमूना 25 अगस्त 2023 को एकत्र किया गया था. केरल में कोरोना के नए सब वेरिएंट से संक्रमित एक मरीज का पता चला है. हालांकि देश के दूसरे हिस्से में अभी तक इस संक्रमण के बारे में पुष्टि नहीं हुई है.


क्या कहना है डॉक्टरों का?
न्यूज एजेंसी IANS की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली स्थित एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में एडिशनल प्रोफेसर हर्षल आर साल्वे ने कहा, "कोविड - 19 मामलों की रिपोर्टिंग में वर्तमान वृद्धि ज्यादातर ओमिक्रॉन संस्करण के JN.1 उप-संस्करण के कारण है. संक्रमण की गंभीरता ओमिक्रॉन के कारण रिपोर्ट किए गए पिछले मामलों के समान बताई गई है. रिपोर्ट किए गए लक्षण ज्यादातर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण तक ही सीमित हैं, और अब तक कोई गंभीर लक्षण सामने नहीं आया है.


कुल मिलाकर, घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मामलों में वर्तमान वृद्धि का कारण सर्दियों के मौसम के दौरान श्वसन वायरस के संचरण में वृद्धि भी है. ज्यादातर मामले हल्के रूप में है.  वर्तमान में लगभग 41 देशों में सब वेरिएंट का संक्रमण पाया जा चुका है. 


फिलहाल देश में क्या है स्थिति
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,07,212) है. केरल में एक और मरीज की संक्रमण से मौत होने के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 5,33,328 हो गयी है.


स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,887 हो गयी है।.आंकड़ों के अनुसार स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराकें दी गयी हैं.


ये भी पढ़ें:300 से ज्यादा भारतीयों को लेकर जा रहा विमान फ्रांस में रोका गया, क्या है वजह?