Karnataka Governor Thaawarchand Gehlot Tests Positive : कर्नाटक के राज्‍यपाल थावरचंद गहलोत कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं. राजभवन की ओर से दी गई जानकारी में राज्‍यपाल गहलोत को टेस्ट में कोरोना पॉज‍िट‍िव पाया गया है. इसके बाद वह अपने सरकारी आवास पर होम क्‍वारेंटाइन में हैं और उनका इलाज क‍िया जा रहा है. उनके सभी कार्यक्रम और अप्‍वाइंटमेंट्स आद‍ि को अगली सूचना तक रद्द कर द‍िया गया.     


दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह 8 बजे तक के जारी क‍िए कोरोना के आंकड़ों के मुताब‍िक प‍िछले 24 घंटे में भारत में कोविड के 475 नए मामले सामने आए है, जबकि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,919 हो गई है.


प‍िछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रम‍ित 6 मरीजों की मौत भी हुई ज‍िनमें अकेले कर्नाटक से 3 मौत शाम‍िल रहीं. राज्य में कोरोना के 279 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 2 और असम में एक मरीज की मौत भी हुई.  


जेएन.1 के सबसे ज्‍यादा मामलों में कर्नाटक दूसरा राज्‍य 


सूत्रों के मुताब‍िक, कोरोना वायरस के सब-वेर‍िएंट जेएन.1 के मामलों में भी कर्नाटक महाराष्ट्र के बाद दूसरा राज्‍य है जहां पर अब तक 199 मामले र‍िकॉर्ड क‍िए जा चुके हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र में  250, केरल से 148, गोवा से 49, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश एवं राजस्थान से 30-30, तमिलनाडु तथा तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 21, ओडिशा से 3 और हरियाणा से एक मामला सामने आ चुके हैं.


देश के 12 राज्‍यों में कोरोना वायरस के सब-वेर‍िएंट जेएन.1 के मामले धीरे-धीरे बढ रहे हैं. सोमवार (8 जनवरी) तक कोविड-19 के जेएन.1 सब-व‍ेरि‍एंट के कुल 819 मामले सामने आ चुके हैं. 


सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति 'कम' जोखिम वाला जेएन.1 


उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के तीव्र प्रसार को देखते हुए जेएन.1 को एक अलग 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' (VOI) स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया है और कहा है कि यह वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति 'कम' जोखिम वाला है. डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोरोना वायरस के जेएन.1 सब-वेर‍िएंट को पहले बीए.2.86 सब-वेर‍िएंट के तहत 'वीओआई' के रूप में वर्गीकृत किया था.


यह भी पढ़ें: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने पहुंचे UAE के राष्ट्रपति, पीएम मोदी के साथ किया रोड शो