India Corona Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर(RTPCR) जांच के विवरण या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण की जानकारी देने संबंधी ‘एयर सुविधा’ फॉर्म को फिर से अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है.


चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि के मद्देनजर देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार (21 दिसंबर) को बैठक हुई थी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा था कि दुनिया के कुछ हिस्सों में मामलों में हाल में हुई वृद्धि के कारण चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस के लिए नमूनों की रैंडम जांच की जायेगी. 


कब होगा फैसला?


एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर जांच के विवरण या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण की जानकारी देने संबंधी ‘एयर सुविधा’ फॉर्म को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है. सूत्र ने बताया कि कुछ हफ्ते तक स्थिति पर नजर रखने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा.


विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार (21 दिसंबर) को हुई बैठक में निरंतर निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया था. हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि अभी तक कोविड मामलों में कुल मिलाकर कोई वृद्धि नहीं हुई है. 


'हम तैयार है'


मनसुख मंडाविया ने कहा था, कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार (22 दिसंबर) को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं.


यह भी पढ़ें- Delhi Covid 19 Updates: कोरोना पर बैठक के बाद सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली में नहीं है BF.7 वेरिएंट का केस, तैयारियों पर भी दी डिटेल्स