Coronavirus Cases Today: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार से लेकर लोगों तक के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार (14 अप्रैल) को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 11 हजार 109 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसी के साथ कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 49 हजार के पार पहुंच गई है.


कोरोनावायरस के संक्रमण की तेज रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक दिन पहले यानी 13 अप्रैल को सामने आए आंकड़ों में 1 हजार नए मामले जुड़ गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 13 अप्रैल को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के 10,158 नए मामले सामने आए थे. कोरोना के मामलों में काफी तेजी से उछाल देखा गया है. इससे एक दिन पहले यानी 12 अप्रैल को देश में कुल 7,830 मामले सामने आए थे.


इन राज्यों में मास्क हुआ अनिवार्य?


तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर कई राज्यों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इन सबके बीच हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, केरल और मुंबई में मास्क फिर से लौट आए हैं. हालांकि, मास्क पहनने की बाध्यता सार्वजनिक स्थानों तक ही सीमित है. बीते दिनों दिल्ली एम्स की ओर से अस्पताल के सभी कर्मचारियों को मास्क लगाने के निर्देश जारी हुए थे. दरअसल, कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर आ गई हैं. बीते 10 दिनों में अचानक से बढ़े कोरोना मामलों से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है.


कोरोना के नए मामलों में उछाल दर्ज होने के तत्काल बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक हाईलेवल बैठक की थी. इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की थी. बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी. मांडविया ने सभी सूबों के स्वास्थ्य मंत्रियों को कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सतर्क रहने और जरूरत पड़ने पर अस्पतालों में इलाज के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए थे. 


ये भी पढ़ें:


Coronavirus Cases: एक दिन में 27 की मौत, 10 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले, एक्टिव केस 53 हजार पार