Weather Update: अभी आधा अप्रैल ही बीता है लेकिन गर्मी ने सताना शुरू कर दिया है. दिन में बाहर निकने पर सुलगती गर्मी के साथ ही हवाओं  के थपेड़े भी झेलने पड़ रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए हीट वेव का अपडेट जारी किया है. मध्य और उत्तर प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच है.


मौसम विभाग के अनुसार एक दक्षिण-पश्चिम राजस्थान क्षेत्र में एक चक्रवातीय सर्कल बना हुआ है. साथ ही एक ताजा पश्चिमी विक्षोब 15 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. इसके चलते कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है.


इन इलाकों में हीट वेव


मौसम विभाग के मुताबिक, गंगा से सटे पश्चिमी बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में 14-17 अप्रैल के बीच हीट वेव चलने की संभावना है. इसके साथ ही 15-17 अप्रैल के दौरान बिहार में हीट वेव चल सकती है. गैंगेटिक पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने हीट वेट को लेकर येलो वॉच जारी किया है.


मौसम विभाग (IMD) ने इस सप्ताह देश के कई हिस्सों में दिन के तापमान में धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है. 


क्या है हीट वेव ?


जब स्थानीय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है और साथ ही क्षेत्र के सामान्य तापमान से 5 डिग्री सेल्सियस से 6 डिग्री सेल्सियस ऊपर बढ़ जाता है तो भारतीय मौसम विभाग हीट वेव की घोषणा करता है.


इन राज्यों में बारिश


स्काईमेट वेदर के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश और दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 15 अप्रैल से एक्टिव हो सकता है, जिसके असर के चलते अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है.


यह भी पढ़ें


दिल्ली में 40 डिग्री पार हो सकता है पारा, बढ़ती गर्मी के बीच स्कूलों के लिए जारी किए गए ये निर्देश