Corona Update: देश में कोरोना फिर पैर पसारने लगा है और अब इसके नए-नए वेरिएंट सामने आने लगे हैं. इसने अब तेजी पकड़नी शुरू कर दी है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, नए कोविड वेरिएंट में कम जोखिम है और इससे अस्पताल में भर्ती होने की संभावना नहीं है, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.


मंत्रालय के अधिकारी ने सोमवार (03 अप्रैल) को कहा, "म्यूटेशन के बाद नए वेरिएंट आते रहते हैं..यह एक नया प्रकार है जो आया है..इससे अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ेगी, इसलिए इसके साथ कम जोखिम जुड़ा हुआ है." उन्होंने ये भी कहा है कि इस स्ट्रेन को प्रयोगशाला में आइसोलेट किया गया और इस पर स्टडी की जा रही है. फिर इससे सतर्क रहने की जरूरत है.


XBB वेरिएंट से फैलता है ज्यादा इंफेक्शन


ओमिक्रॉन का XBB वैरिएंट काफी इंफेक्शियस माना जाता है. यह कोरोना के मामलों को तेजी से बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार होता है. पिछले साल भी इस वैरिएंट के सब-वैरिएंट मिले थे. महाराष्‍ट्र और केरल जैसे राज्‍यों में इनकी मौजूदगी मिली थी. सिंगापुर में भी इस वैरिएंट के कारण मामले तेजी से बढ़े थे. ओमिक्रॉन शरीर की इम्यूनिटी को चकमा देने के लिए जाना जाता है. यह अत्यधिक संक्रामक भी होता है. अब नोएडा में एक्‍सबीबी वैरिएंट मिला है.


देश में कोरोना के मामले


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने एक दिन में 3,641 ताजा कोविड-19 मामलों की उछाल देखी गई है. अब सक्रिय केस बढ़कर 20,219 हो गए हैं. 11 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 5,30,892 हो गई है. 24 घंटे में महाराष्ट्र से तीन और दिल्ली, केरल, कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक मौत दर्ज हुई. इन आंकड़ों में केरल में हुई 4 मौतें भी शामिल की गई हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट 6.12 दर्ज किया गया और वीकली पॉजिटिविटी रेट 2.45 दर्ज किया गया. फिलहाल कोविड मामलों की कुल संख्या 4 करोड़ 47 लाख है.     


ये भी पढ़ें: Covid Appropriate Behavior क्या है? जो केस बढ़ रहे हैं, उनको लेकर क्या सतर्कता बरतें