Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के दूसरे भाग में लगातार हंगामा हो रहा है. दूसरे चरण में संसद का कोई कामकाज नहीं हो सका है. सोमवार (03 अप्रैल) को भी सदन में हंगामा ही देखने को मिला और लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा. संसद के दोनों सदनों में सुबह कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया.


तो आइए जानते हैं आज पूरे दिन में सदन में क्या क्या हुआ? इससे जुड़ी 10 बातें-


1- सुबह के हंगामे के बाद सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया फिर जब दोबारा कार्यवाही शुरू हुई तो फिर से हंगामा शुरू हो गया. विपक्षी दलों के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. अब सदन की बैठक बुधवार को होगी क्योंकि मंगलवार (04 अप्रैल) को महावीर जयंती है इसकी वजह से अवकाश रहेगा.


2- वहीं, विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच बिना चर्चा के प्रतिस्पर्धा (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित करने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.


3- इससे पहले सांसद गिरीश बापट और पूर्व सांसद इनोसेंट को श्रद्धांजलि दी गई. पुणे से बीजेपी सांसद गिरीश बापट का 29 मार्च को निधन हो गया था तो वहीं, त्रिशूर में चालाकुडी निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व निर्दलीय सांसद इनोसेंट का 26 मार्च को निधन हो गया.


4- इस बार सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों लगातार हंगामा कर रहे हैं. एक तरफ सत्ता पक्ष कांग्रेस नेता राहुल गांधी की माफी पर अड़ा हुआ है. वहीं, विपक्ष कई मुद्दों को लेकर लगातार हंगामा कर रहा है.


5- कांग्रेस सांसद काले कपड़े पहनकर आए जबकि टीएमसी सदस्यों ने काले चेहरे वाले मास्क पहने थे. वे और अन्य विपक्षी सांसद नारे लगाने लगे. सभापति जगदीप धनखड़ ने दिन की कार्यवाही की शुरुआत में सूचीबद्ध आधिकारिक कागजात सदन के पटल पर रखने का आह्वान किया. इसके बाद सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया.


6- राज्यसभा में हंगामे के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉम्पिटिशन (अमेंडमेंट) बिल पेश किया. राज्यसभा में हंगामे के बीच इस विधेयक पर वोटिंग हुई. राज्यसभा में इस विधेयक को पारित कर दिया गया.


7- सांसदों ने अडानी समूह के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी और स्टॉक मूल्य हेरफेर के आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग करते हुए नारे भी लगाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाते हुए सांसदों ने मोदी-अडानी भाई भाई के नारे भी लगाए.


8- कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने अडानी मुद्दे पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.


9- संसद भवन में प्रधानमंत्री कार्यालय में वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ये बैठक हुई. बजट सत्र के दूसरे हिस्से में आज की रणनीति पर चर्चा हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आदि मौजूद रहे.


10- वहीं, कांग्रेस सांसदों की दिन की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस संसदीय दल कार्यालय में सुबह 10.30 बजे बैठक हुई. बैठक के दौरान पार्टी सांसदों को काले कपड़े पहनने को कहा गया.


ये भी पढ़ें: Congress Vs BJP: 'अगर जेपीसी की मांग को कूड़ेदान में डाला तो...', बगैर चर्चा विधेयकों के पारित होने पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस