बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस शुक्रवार को देशभर में प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस के सभी सांसद  सुबह 9 बजे विजय चौक पर महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. इस विरोध-प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि विजय चौक पर कांग्रेस के प्रदर्शन की अगुआई राहुल गांधी करेंगे. जबकि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी शिमला में प्रदर्शन में शामिल हो सकती हैं. 


पिछले नौ दिनों में कुल 5.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बुधवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100.21 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 101.01 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 91.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 92.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है.


पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में देश भर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं. पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं. तब से आठवीं बार कीमतों में इजाफा किया गया है. 


वहीं पिछले छह महीने में देश में सीएनजी की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है. कुछ शहरों में तो इसमें 37 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. अडानी गैस ने अहमदाबाद में सीएनजी की कीमतों में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जबकि गुजरात गैस ने गुजरात में अपने सभी परिचालन क्षेत्रों में 30% की बढ़ोतरी की है. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस ने कीमतों में 33% की बढ़ोतरी की है, जबकि मुंबई में, महानगर गैस ने कीमतों में 27% की बढ़ोतरी की है. अकेले मार्च में अहमदाबाद में कीमतों में 9.6 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 7 रुपये की वृद्धि हुई है.


इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने घरेलू पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) के दाम में इजाफा कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर में पीएनजी के दाम 1 रुपये पर स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर बढ़ा दिए गए हैं जिसके बाद यहां पीएनजी 36.61 रुपये प्रति यूनिट पर मिलेगी. नए दाम 24 मार्च 2022 से लागू हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें


Political Crisis In Pakistan: इमरान खान देंगे पीएम पद से इस्तीफा? मंत्रियों ने किया ये दावा



Pak Political Crisis: फ्लोर टेस्ट से पहले इमरान खान ने खोया बहुमत! सहयोगी एमक्यूएम-पी ने दिया विपक्ष का साथ