Rampur Student Death Case: उत्तर प्रदेश के रामपुर के मिलक इलाके बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर लगाने को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद में एक दलित छात्र की मौत हो गई. इस घटनाक्रम में एक युवक की गोली लगने से मौत होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्शन लेते हुए मामले से संबंधिक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की. अब इसको लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने योगी सरकार पर निशाना साधा है.


राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, "बीजेपी और मोदी मीडिया मिल कर कैसे ‘झूठ का कारोबार’ कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था उसका सबसे बड़ा उदाहरण है. कहीं पेड़ से लटके नाबालिग बहनों के शव, तो कहीं इंटों से कुचल कर हत्या की वारदात. कहीं भाजपाइयों द्वारा IIT-BHU कैंपस में गैंग रेप का दुस्साहस, तो कहीं न्याय न मिलने पर आत्महत्या को मजबूर महिला जज. ये उस प्रदेश का हाल है जिसकी कानून व्यवस्था का गुणगान करते मोदी मीडिया थकता नहीं है."


कांग्रेस करेगी बीजेपी के खिलाफ बुलंद आवाज


उन्होंने आगे कहा, "हाल ही में रामपुर में अंबेडकर स्मारक की मांग पर 10वीं की परीक्षा देकर लौटते दलित छात्र की हत्या यूपी की जर्जर कानून व्यवस्था का सबसे वीभत्स उदाहरण है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपाई तंत्र और अपराधियों के इस गठबंधन के खिलाफ आज हर ज़िले, हर तहसील में विरोध प्रदर्शन कर न्याय की आवाज़ बुलंद करेंगे. मोदी मीडिया द्वारा गढ़ी गई झूठी छवि से बाहर निकल कर अब सच्चाई देखने का वक्त है, डबल इंजन सरकार ‘जंगलराज की गारंटी’ है."




क्या है रामपुर केस?


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि मिलक थाना क्षेत्र के सिलईबाड़ा गांव में ग्राम समाज की एक जमीन पर दलित समाज के लोगों ने आंबेडकर की होर्डिंग लगा दी थी और प्रतिमा लगाने की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने बताया कि गांव के ही दूसरे समुदाय के लोगों ने ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए प्रशासन से इसकी शिकायत की थी. 


सूत्रों ने बताया कि मंगलवार की शाम स्थानीय तहसीलकर्मी, पुलिस की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई शुरू की. इसी दौरान दलित समुदाय और दूसरे पक्ष के बीच विवाद हो गया, जिसने हिंसक रूप ले लिया. इस दौरान गोली चलने से सोमेश (17) नामक दलित लड़के की मौत हो गयी तथा दो अन्य घायल हो गये.


ये भी पढ़ें: ‘बीजेपी का रामराज्य है मनुराज’, कांग्रेस नेता उदित राज ने लगाया यूपी के अधिकारियों पर दलित छात्र की हत्या का आरोप