Bharat Jodo Yatra Security Lapse: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में निकाली जा रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस समय जम्मू-कश्मीर में है. शुक्रवार (27 जनवरी) को कांग्रेस (Congress) ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर सुरक्षा में सेंध और भीड़ के कुप्रबंधन का आरोप लगाकर यात्रा रोक दी थी. वहीं जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पुलिस ने यात्रा के दौरान सुरक्षा में किसी भी चूक से इनकार किया है. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. कांग्रेस ने शुक्रवार को काजीगुंड के पास अस्थाई रूप से भारत जोड़ो यात्रा रोक दी थी. कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर सुरक्षा में चूक का आरोप लगाया. कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने ट्वीट किया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन भारत जोड़ो यात्रा को सुरक्षा उपलब्ध कराने में नाकाम रहा है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा चूक केंद्र-शासित प्रदेश के प्रशासन के अनुचित और लापरवाह रवैये को दर्शाती है.


2. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 15 मिनट तक भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था और ये गंभीर चूक है. वेणुगोपाल ने कहा, "यहां संबंधित एजेंसियों की ओर से सुरक्षा को गलत तरीके से संभाला गया है. भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षा अधिकारी नहीं था. यह एक गंभीर चूक है. राहुल गांधी और अन्य यात्री बिना सुरक्षा के नहीं चल सकते." 


3. इस मामले पर दोपहर बाद राहुल गांधी ने भी प्रेस कॉन्फेंस की. उन्होंने कहा कि आज सुबह हमारे पास एक बड़ी भीड़ जमा हुई थी, लेकिन दुर्भाग्य से पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई थी. जिन पुलिसवालों को भीड़ को रोकना था, वे कहीं दिखाई नहीं दे रहे थे. इसलिए मेरे सुरक्षाकर्मी यात्रा जारी रखने को लेकर बहुत चिंतित थे. इस वजह से मुझे यात्रा रोकनी पड़ी, हालांकि अन्य यात्री पदयात्रा करते रहे.


4. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पुलिस भीड़ का प्रबंधन करे ताकि हम मार्च जारी रख सकें. मेरे सुरक्षाकर्मी जो सिफारिश कर रहे हैं, उसके खिलाफ जाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है. मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों हुआ, लेकिन कल और परसों ऐसा नहीं होना चाहिए. 


5. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर में राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक परेशान करने वाली है. भारत पहले ही दो पीएम और कई नेताओं को खो चुका है और हम यात्रियों के लिए बेहतर सुरक्षा की मांग करते हैं." कांग्रेस के राज्यसभा सासंद जयराम रमेश ने बताया कि गांधी को बनिहाल से अनंतनाग तक 16 किमी तक मार्च का नेतृत्व करना था, लेकिन उन्हें चार किमी के बाद रुकना पड़ा. जयराम रमेश ने इसे "एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन" करार दिया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दो दिनों तक यात्रा को उचित सुरक्षा प्रदान की जाएगी. 


6. नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यात्रा के कश्मीर घाटी में प्रवेश करते ही जम्मू कश्मीर पुलिस की ओर से बनाया गया बाहरी सुरक्षा घेरा लुप्त हो गया. अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि मैं इसका गवाह हूं. हमने जम्मू से कश्मीर में प्रवेश ही किया था और 11 किलोमीटर पदयात्रा करने वाले थे, लेकिन दुर्भाग्य से इसे रद्द करना पड़ा.


7. इस मामले पर जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से भी बयान जारी किया गया. पुलिस ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कि केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही यात्रा के मार्ग पर अनुमति दी गई थी. यात्रा के आयोजकों ने उन्हें सूचित नहीं किया कि एक बड़ी भीड़ बनिहाल क्षेत्र से मार्च में शामिल होगी. 


8. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस बात से इनकार किया कि सुरक्षा में कोई चूक हुई है और कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 15 कंपनियों, जम्मू-कश्मीर पुलिस की 10 कंपनियों और विशेष बलों सहित पूरे इंतजाम किए गए हैं. यात्रा को रोकने से पहले पुलिस से कोई बात नहीं की गई. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है. हम फुलप्रूफ सुरक्षा मुहैया कराएंगे.


9. राहुल गांधी के सुरक्षा उल्लंघन पर जम्मू-कश्मीर गृह विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (एफसी) आरके गोयल ने कहा कि सरकार सुरक्षा चिंताओं के प्रति गंभीर है और भारत जोड़ो यात्रा के लिए सर्वोत्तम संभव सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. उन्होंने कहा कि भीड़ ज्यादा थी जिसके कारण उपलब्ध सुरक्षा संसाधनों पर दबाव पड़ा और ये कहा गया कि सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी. हालांकि, अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां और जम्मू-कश्मीर पुलिस की 10 कंपनियां तैनात की गई थीं. 


10. इस मामले पर बीजेपी की तरफ से भी बयान आया. बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि कांग्रेस (Congress) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोपों का कश्मीर पुलिस की ओर से खंडन किया गया है और यह स्पष्ट है कि आरोप बेतुके हैं. ओछी राजनीति की जा रही है. राहुल गांधी और कांग्रेस के इस तरह के बार-बार बयान देने से पता चलता है कि भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) को सुर्खियों में रखने के लिए ऐसा किया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


Bharat Jodo Yatra: 'मैं इसका गवाह हूं...', राहुल गांधी की सुरक्षा में हुई चूक पर साथ में चल रहे उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा?